Loading...    
   


Gmail में अब ZOOM, व्हाट्सएप और Slack rooms जैसे कई फीचर मिलेंगे / TECH NEWS

टेक्निकल न्यूज़ डेस्क। फाइनली गूगल ने उस कदम को उठाने का फैसला कर ही लिया, जो उसे 5 साल पहले उठा लेना चाहिए था। गूगल अब अपनी जीमेल सर्विस को केवल ई-मेल तक सीमित नहीं रखेगा बल्कि इसके माध्यम से जूम एप की तरह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, व्हाट्सएप की तरह चैटिंग और ग्रुप एवं Slack rooms जैसे कई फीचर दिखाई देंगे। 

Gmail Rooms में क्या होगा

Gmail का नया वर्जन शुरुआत में G Suite के चुनिंदा कस्टमर के इस्तेमाल के लिए होगा। हालांकि इस साल के अंत तक कंपनी सभी G suite कस्टमर को Gmail का नया वर्जन उपलब्ध करा देगी। Gmail के Rooms बिल्कुल Slack rooms की तरह होंगे, जहां लोग रियल टाइम पर समान टीम के साथ साझेदारी में एक साथ काम कर सकेंगे। यानी लोग दुनिया में कहीं पर भी बैठे हो परंतु उनकी उपस्थिति एक डिजिटल रूम में होगी। कोरोनावायरस के बाद शायद यही दुनिया का ऑफिस होगा।

क्या-क्या फीचर आ रहे हैं नए जीमेल में

CNET की रिपोर्ट के मुताबिक, नए Gmail के नए वर्जन में लोग बिना टैब स्विच किए चैट कर सकेंगे, फाइल को स्वैप कर पाएंगे। साथ ही Google Docs को एडिट कर सकेंगे। Google के G-Suite डिविजन फॉर प्रोडक्टिविटी ऐप के हेड Javier Soltero ने कहा कि Gmail के नए वर्जन में लोग कलेक्टिव तरीके से काम कर पाएंगे। 

बता दें कि कोरोना वायरस के दौरान Google के वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Google Meet के यूजर्स में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। Google के CEO सुंदर पिचाई ने कहा कि हाल के दिनों में रोजाना 3 मिलियन नए यूजर्स जुड़ रहे हैं और रोजाना करीब 100 मिलियन लोग मीटिंग में हिस्सा ले रहे हैं। 

Google Play Store पर ग्लोबली वीडियो मीट की संख्या 10 करोड़ से ज्यादा हो गई है। वहीं Gmail के मौजूदा वक्त में करीब 1 बिलियन यूजर हैं। Gmail के iOS वर्जन में पिछले कुछ माह में नए फीचर जोड़े गए हैं। साथ ही, इसमें Siri का सपोर्ट भी मिलता है, जो ई-मेल भेजने में काफी मदद करती है।

भोपाल समाचार की लोकप्रिय पोस्ट

झूठी शपथ या प्रतिज्ञा लेना किस धारा के अंतर्गत एक दण्डनीय अपराध है जानिए
रेलवे स्टेशन का नाम बताने वाले बोर्ड पर समुद्र तल से ऊंचाई क्यों लिखी रहती है
छींक आने पर मनुष्य की आँखें बंद क्यों हो जातीं हैं
चांद में ऐसा क्या होता है कि उससे टकराकर सूर्य की गर्म किरणें ठंडी चांदनी में बदल जातीं हैं 
प्राधिकृत अधिकारी को प्रश्नों के उत्तर से इनकार करना भी अपराध है, FIR हो सकती है
कथन या वचन पर हस्ताक्षर करने से मना करने पर भी क्या FIR दर्ज हो सकती है
लोहे में जंग क्यों लगती है, पानी में ऐसा क्या होता है जो लोहा गल जाता है


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here