Loading...    
   


Gmail का नया फीचर, 2 मिनट में समझिए बड़े काम की चीज

Google की ई-मेल सर्विस Gmail ने अपने यूजर्स के लिए एक नया फीचर रोल आउट कर दिया है। किसी भी यूजर के लिए यह बड़े काम की चीज है। कम से कम प्रोफेशनल उसके लिए तो चमत्कार है। कुछ एहसास जिसका इंतजार था। इस नई पिक्चर का नाम है मल्टीपल सिग्नेचर फीचर। यानी आप अपनी एक जीमेल में कई तरह के सिग्नेचर यूज कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी की तकनीकी मदद नहीं लेनी पड़ेगी। आप खुद मात्र 5 मिनट में मल्टीपल सिग्नेचर सेट कर सकते हैं। 

Gmail काम मल्टीपल सिग्नेचर फीचर कब से उपलब्ध होगा

इसे फिलहाल रैपिड रिलीज्ड डोमेन्स के लिए रोल आउट किया गया है। 24 मार्च से इसे सभी डोमेन के लिए रोल आउट किया जाएगा। G Suite और पर्सनल Gmail यूजर्स को अगले दो सप्ताह में ये फीचर उपलब्ध हो जाएंगे। Google ने अपने G Suite फोरम के जरिए इस अपडेट के रोल आउट होने के बारे में जानकारी दी है।

हर सिचुएशन के हिसाब से सिग्नेचर सेट कर सकते हैं

Google के फोरम के मुताबिक, मल्टीपल सिग्नेचर फीचर की मदद से आप हर सिचुएशन के हिसाब से सिग्नेचर सेट कर सकते हैं। इस फीचर का इस्तेमाल आप खास व्यकित को ई-मेल भेजने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप किसी प्रोफेशनल कम्युनिकेशन के लिए फॉर्मल सिग्नेचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, पर्सनल कम्युनिकेशन के लिए आप अलग तरह के सिग्नेचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं, आप अपने सिग्नेचर को अलग-अलग भाषओं में भी कस्टमाइज्ड कर सकते हैं।

ई-मेल भेजने, रिप्लाई करने और फॉरवर्ड करने के लिए अलग-अलग सिग्नेचर

Gmail का नया सिग्नेचर फीचर प्रोफेसशनल यूजर्स को टीम में कम्युनिकेट करने, ऑर्गेनाइजेशन में कम्युनिकेट करने के साथ-साथ पर्सनल कन्वर्सेशन में भी मदद कगेगा। आप कई भाषाओं में भी मल्टीपल सिग्नेचर फीचर को सेट कर सकते हैं। साथ ही, ई-मेल भेजने, रिप्लाई करने और फॉरवर्ड करने के लिए अलग-अलग सिग्नेचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Gmail मल्टीपल सिगनेचर को कैसे इस्तेमाल करें

Gmail के लिए मल्टीपल सिग्नेचर को सेट करने लिए आपको Gmail में लॉग-इन करना होगा। लॉग-इन करने के बाद टूगल करके सेटिंग्स ऑप्शन में जाना होगा। वहां पर जनरल सेटिंग्स में जाकर सिग्नेचर को स्क्रॉल कर सकेंगे। सिग्नेचर ऑप्शन में जाकर क्रिएट न्यू पर क्लिक या टैप करके आप मल्टीपल सिग्नेचर को दर्ज कर सकते हैं। मल्टीपल सिग्नेचर को सेट करने के बाद इसे ई-मेल के हिसाब से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे इस्तेमाल करने के लिए ई-मेल कंपोज करते समय सिग्नेचर मैन्यू में उपलब्ध एक्शन टूलबार का इस्तेमाल करके सिग्नेचर को स्वीच करना होगा। 


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here