XUV और SUV में क्या अंतर है, दोनों में कौन अच्छा है | GK IN HINDI
       
        Loading...    
   

XUV और SUV में क्या अंतर है, दोनों में कौन अच्छा है | GK IN HINDI

इन दिनों बाजार में लग्जरी कार की तुलना में SUV या फिर XUV की बिक्री ज्यादा हो रही है। लोक लग्जरी कार की तुलना में इन्हें ज्यादा बेहतर मानते हैं। ज्यादातर लोग कार का लुक और उसके फीचर्स देखकर कार खरीद लेते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो टेक्नॉलॉजी में भरोसा रखते हैं। आइए जानते हैं XUV और SUV में क्या अंतर है। क्या दोनों के बीच कोई टेक्निकल डिफरेंस है या फिर अपने मॉडल को आकर्षक बनाने के लिए कंपनियां कार के पीछे XUV या SUV लिख देती हैं। आइए जानते हैं:

SUV क्या होता है, SUV में स्पेशल फीचर्स क्या होते हैं 

ऑटोमोबाइल सेक्टर के स्पेशलिस्ट श्री प्रवीण श्रीवास्तव बताते हैं कि SUV का फुल फॉर्म होता है Sport utility vehicle. तो जैसा कि नाम से ही क्लियर हो गया है यह व्हीकल स्पोर्ट्स यूटिलिटी के लिए तैयार किया गया है। ऑफ रोड होने पर भी इसका ग्राउंड क्लीयरेंस किसी भी लग्जरी कार से ज्यादा होता है। इसके अलावा इसके टायर लग्जरी कार से थोड़े बड़े होते हैं। इसका इंजन सामान्य CAR से ज्यादा मजबूत होता है और इसकी बॉडी भी मजबूत होती है।

XUV क्या होता है, XUV में स्पेशल फीचर्स क्या होते हैं 

Crossover Utility Vehicle को शार्ट में XUV कहते हैं। इसमें वह सभी फीचर्स होते हैं जो एक SUV के अंदर होते हैं लेकिन XUV में कुछ खास बातें भी होती हैं। XUV ऑफ रोड के अलावा शहर की सड़कों को ध्यान में रखकर बनाई जाती है। यह एक हाइब्रिड कार है। XUV के टर्म को INDIA में केबल MAHINDRA ही यूज़ करती है।
Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article
(current affairs in hindi, gk question in hindi, current affairs 2019 in hindi, current affairs 2018 in hindi, today current affairs in hindi, general knowledge in hindi, gk ke question, gktoday in hindi, gk question answer in hindi,)