1 अप्रैल से 10 सरकारी बैंकों के खाताधारक परेशान होंगे, पढ़िए क्या-क्या बदलेगा | BUSINESS NEWS

नई दिल्ली। भारत में संचालित 10 सरकारी बैंकों के ग्राहक (account holders of government bank) 1 अप्रैल 2020 से नई परेशानियों का सामना करेंगे। केंद्र सरकार ने इनके बैंकों का विलय (government bank Merger) करने का फैसला लिया था। 1 अप्रैल 2020 से बैंकों के विलय की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसी के साथ इन बैंकों के अकाउंट होल्डर्स को कई तरह की परेशानियों (problems for account holders) का सामना करना पड़ेगा। यदि अभी से एक्टिव हो गए तो बाद में परेशानियां कम हो जाएंगी।

वित्‍त मंत्रालय की घोषणा के अनुसार आगामी 1 अप्रैल से पंजाब नेशनल बैंक, सिंडिकेट बैंक, इलाहाबाद बैंक, केनरा बैंक PNB, Punjab National Bank, Syndicate Bank, Allahabad Bank, Canara Bank जैसी बड़ी राष्‍ट्रीयकृत बैंको का मर्जर होना है। दस बैंकों के मर्जर से चार बड़ी नेशनलाइज्‍ड बैंक Nationalized bank वजूद में आएंगी। इस विलय का ग्राहकों पर बहुत असर पड़ेगा। बैंक कर्मचारी यूनियन Bank Employees union के सदस्‍यों का कहना है कि मर्जर की इस कवायद के दौरान सबसे ज्‍यादा लोन Bank Loan के मामले और Online Transaction ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन जैसे काम प्रभावित हो सकते हैं। इसका अर्थव्‍यव्‍था पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

इन बैंकों के खाता नंबर बदलेंगे

मर्जर की प्रक्रिया में इलाहाबाद बैंक Allahabad Bank का इंडियन बैंक Indian Bank में विलय प्रस्‍तावित है। वर्तमान में इलाहाबाद बैंक के खाताधारकों का खाता नंबर 11 अंकों का होता है। मर्जर के बाद यह बदल जाएग और इंडियन बैंक के नियम के अनुसार 12 अंकों का हो जाएगा। इसी प्रकार पंजाब नेशनल बैंक PNB में अभी 16 अंकों का अकाउंट नंबर होता है। मर्जर के बाद इसमें ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स एवं यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया Oriental Bank of Commerce, United Bank of India का मर्जर होना है। इनके खाताधारकों के भी अकाउंट नंबर बदल जाएंगे। इस क्रम में सिंडिकेट बैंक Syndicate Bank का मर्जर केनरा बैंक Canara Bank में एवं आंध्रा बैंक, कार्पोरेशन बैंक Andhra Bank, Corporation Bank का विलय यूनियन बैंक Union Bank में होना है। अभी तक जो तय व्‍यवस्‍था है, उसके अनुसार प्रत्‍येक बैंक का एक आईएफएससी IFSC कोड होता है लेकिन मर्जर की प्रक्रिया आरंभ होने के बाद नई बैंकों का आईएफएससी कोड IFSC ही मान्‍य किया जाएगा। इसका ग्राहकों के कारोबार एवं लेनदेन पर सीधा असर पड़ सकता है। 

खातों को अपडेट करना होगा

बैंकों के विलय के बाद ग्राहकों के खाते नंबर बड़ी संख्‍या में बदल सकते हैं, इसके चलते उन्‍हें नंबरों को एवं खातों को अपडेट करवाना होगा। अधिकांश ग्राहकों के बैंक अकाउंट नंबर कई स्‍थानों पर लिंक होते हैं। उनके नंबर एलपीजी सिलेंडर की सब्सिडी LPG cylinder subsidy से लेकर स्‍कॉलरशिप Scholarship आदि में लिंक होते हैं। बैंकों के विलय के बाद से इन सबको अपने नंबर बदलवाते हुए इन्‍हें दोबारा अपडेट कराना पड़ सकता है। इस संबंध में मुरादाबाद के जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक सतीश कुमार गुप्‍ता का कहना है कि सरकार की यह कोशिश है कि मर्जर के दौरान ग्राहकों को अधिक असुविधा ना हो। प्रवर्तक बैंक के ही आईएफएससी कोड एवं अकाउंट नंबर उसमें लागू हों, ऐसे प्रयास जारी हैं।

आज 23 मार्च को सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबरें 

खबर पर मुहर: केंद्रीय नेतृत्व शिवराज के नाम पर सहमत, विधायक दल की मीटिंग बुलाई
Jio ने कर्मचारियों के लिए लांच किया Work from Home Data Plan, 2GB डेली डाटा मिलेगा
कमलनाथ का एक और फेलियर: बागी विधायकों ने नंबर बदल लिए थे, सीएम को पता नहीं चला
MPPEB NEWS: अप्रैल से जून तक की एंट्रेंस एग्जाम का कैलेंडर जारी
Missing Mobile की Location सिंगल क्लिक पर यह देखें
यदि चलती ट्रेन में ड्राइवर बेहोश हो जाए तो क्या होगा, पढ़िए | GK IN HINDI
चीन से ग्वालियर आया युवक, डॉक्टरों ने जांच नहीं की, इलाके में दहशत 
भोपाल में आधा दर्जन से ज्यादा कोरोना संदिग्ध, पड़ोसियों ने बताया लेकिन टीम नहीं आई 
नेशनल पेंशन स्कीम में हर कर्मचारी को 25 हजार का घाटा हो गया

22 मार्च की सबसे ज्यादा पढ़ी गई खबरें

क्या ट्रक की तरह ट्रेन को धक्का देकर चालू किया जा सकता है, पढ़िए 
कोरोना वायरस: ग्वालियर कलेक्टर गाइडलाइन जारी 
सिर्फ मादा मच्छर इंसानों का खून क्यों पीती है, जबकि महिलाएं हिंसा पसंद नहीं करती
9वीं और 11वीं के विद्यार्थी परीक्षा परिणाम घर से देख सकेंगे
जबलपुर अस्पताल में कोरोना के नाम पर लोगों को कैद कर दिया गया (वीडियो देखें)
लॉक-डाउन क्या होता है: क्या कर सकते हैं क्या नहीं कर सकते 
मध्य प्रदेश के 9 जिले लॉकडाउन, बाजार बंद, सीमाएं सील 
यदि चलती ट्रेन में ड्राइवर बेहोश हो जाए तो क्या होगा, पढ़िए
MPPEB NEWS: अप्रैल से जून तक की एंट्रेंस एग्जाम का कैलेंडर जारी
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव-2 के लिए सचिवालय से अधिसूचना जारी
Tags

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !