Loading...    
   


MPTET पास उम्मीदवारों ने शिक्षामंत्री का घेराव किया, ज्ञापन सौंपा | MP NEWS

भोपाल। साईंखेड़ा मध्य प्रदेश के शासकीय स्कूलों में शिक्षकों की भारी कमी है और शिक्षा का स्तर निरंतर गिरता जा रहा है, लगभग  80,000 स्थाई शिक्षकों के पद रिक्त होने के बावजूद भी  मध्यप्रदेश शासन 20,670 पदों पर भर्ती करने जा रहा है जिसका विरोध पात्र अभ्यर्थियों द्वारा  जगह-जगह किया जा रहा है। 

23 फरवरी को नरसिंहपुर जिले के बनवारी शासकीय स्कूल के लोकार्पण कार्यक्रम में पहुंचे स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ.प्रभुराम चौधरी को घेरकर नारेबाजी करते हुए शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने कहा कि - "अब है कमलनाथ सरकार, कब होगा न्याय ....?  प्रदेश में शिक्षा का स्तर गिरता जा रहा है बोर्ड परीक्षाएं भी आने वाली हैं और अभी तक स्थाई शिक्षकों की भर्ती नहीं हुई है। कई वर्षों के बाद हो रही स्थाई शिक्षक भर्ती में कम पद आने, भर्ती प्रक्रिया धीमी गति से चलने एवं जारी विज्ञप्ति में पाई गई विसंगतियों के कारण पात्र अभ्यर्थियों में भारी आक्रोश है। शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण अभ्यर्थी संघ के प्रदेश संयोजक रंजीत गौर के अनुसार कांग्रेस सरकार ने चुनाव पूर्व वादा किया था कि 1,20,000 शिक्षकों की भर्ती होगी परंतु अभी तक 20,670 पदों पर ही स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा विज्ञप्ति जारी हुई है। 

पात्र अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया है कि जारी विज्ञप्ति में भी माध्यमिक शिक्षक भर्ती में आरटीई नियमों का खुला उल्लंघन किया गया है, जहां पर मातृभाषा हिंदी को छठवें स्थान पर रखा गया है एवं विज्ञान को पांचवे स्थान पर। जबकी अंग्रेजी भाषा को तृतीय स्थान दिया गया है। माध्यमिक शिक्षकों के लिए जारी विज्ञप्ति में विज्ञान के 50, सामाजिक विज्ञान 60, उर्दू के 18 एवं हिंदी विषय के कुल 100 पद  रिक्त घोषित किए गए जबकि अकेले अंग्रेजी भाषा के 3358 रिक्त पद घोषित किए गए हैं।

इसी प्रकार से उच्च माध्यमिक शिक्षकों की विज्ञप्ति में भी  रिक्त पदों का वितरण समान रूप से नहीं किया गया है। पात्र अभ्यर्थियों ने ज्ञापन के माध्यम से जारी विज्ञप्ति में संशोधन करने एवं समस्त रिक्त पदों पर शीघ्र अति शीघ्र पात्र अभ्यर्थियों से सीधी भर्ती करने की मांग की है। अंतिम वर्ष में अध्ययनरत अभ्यर्थियों को भी काउंसलिंग में शामिल करने की बात ज्ञापन पत्र में कही गई है।

ज्ञापन सौंपने वालों में प्रमुख रूप से रंजीत गौर,विष्णु सिंघानिया ,भगवत वर्मा, आजाद पटेल, अनीता अहिरवार ,परिधि शाक्य, दीपक पटले,दिनेश गुप्ता,सोनू रघुवंशी, सुनील कुमार,नीरज साहू,शेखर तिवारी,धर्मेंद्र सोलंकी,सुशील कुमार,छोटे लाल धाकड़, आदि पात्र अभ्यर्थी उपस्थित रहे।


भोपाल समाचार: टेलीग्राम पर सब्सक्राइब करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here
भोपाल समाचार: मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए कृपया यहां क्लिक करें Click Here