इंदौर में अब रोबोट करेंगे गटर और नालियों की सफाई | INDORE NEWS
       
        Loading...    
   

इंदौर में अब रोबोट करेंगे गटर और नालियों की सफाई | INDORE NEWS

इंदौर। भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में सीवर लाइन की सफाई के लिए सफाई कर्मचारियों को जान जोखिम में डालकर उनके अंदर नहीं उतरना पड़ेगा। गटर और नालियों की सफाई अब सफाई कर्मचारी नहीं बल्कि रोबोट करेंगे। इंदौर मध्य प्रदेश का पहला शहर होगा जहां रोबोट साफ सफाई करते नजर आएंगे। इंदौर नगर निगम ने 10 रोबोट का आर्डर किया है। इन रोबोट से गटर की सफाई करवाई जाएगी। 

रोबोट सीवेज की सफाई करेगा


सीवर लाइनों की सफाई करते समय कई बार कर्मचारी की जहरीली गैसों से मौत हो जाती है इसलिए इंदौर नगर निगम नालियों की सफाई के लिए रोबोट का इस्तेमाल करने वाला है। रोबोटिक प्रणाली कारगर सिद्ध होगी। सफाई कर्मचारियों को जल निकासी के लिये गटर के अंदर नहीं उतरना पड़ेगा। रोबोट सीवेज की सफाई करेगा और इसमें लगे इंफ्रा रेड कैमरे से अंदर की स्थिति का जायजा लिया जा सकेगा। रोबोट एक बार में 20 से 30 लीटर तक कचरा उठा सकता है। हैदराबाद की जैन रोबोटिक्स कंपनी ने रोबोट बनाए हैं। एक गटर को साफ करने के लिए 3 सफाई कर्मचारियों को कम से कम तीन घंटे लगते हैं लेकिन यही काम रोबोट 20 मिनट मे कर देगा।

अगले महिने आ जाएंगे 10 रोबोट


इंदौर नगर निगम की मेयर मालिनी गौड़ का कहना है नगर निगम मेनहोल की सफाई करने वाले रोबोट ला रहा है जो वाईफाई, ब्लूटूथ और नियंत्रण पैनल से लैस होंगे। इन रोबोट में चार पैर और एक बाल्टी लगी रहती है। ये मकड़ी जैसा दिखाई देता है। अगले महिने इन रोबोट के आ जाने से सीवर और मैनहोल की सफाई में इंसानी दखल को खत्‍म करने की कोशिश होगी। इससे कई लोगों की जिंदगी को बचाया जा सकेगा। शुरूआत में 10 रोबोट मंगाए जा रहे हैं। बाद में इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी।