Loading...

जिला शिक्षा अधिकारी रवि सिंह का जाति प्रमाण पत्र अवैध घोषित | MP NEWS

भोपाल। मध्यप्रदेश के होशंगाबाद में पदस्थ जिला शिक्षा अधिकारी रवि सिंह बघेल का जाति प्रमाण पत्र अवैध घोषित कर दिया गया है। मध्य प्रदेश के सिवनी जिले में उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए अनुसूचित जाति के प्रमाण पत्र की छानबीन की गई। छानबीन समिति ने उनके प्रमाण पत्र को गलत पाया और अवैध घोषित कर दिया। अब डीईओ श्री रवि सिंह के खिलाफ विभागीय एवं कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

आयुष चिकित्सा एलोपेथी की तुलना में कहीं अधिक सरल और सस्ती

सचिव आयुष डॉ. एम.के. अग्रवाल ने कहा कि आयुष चिकित्सा एलोपेथी की तुलना में कहीं अधिक सरल और सस्ती है। फिर भी आमजन में इसके प्रति ज्यादा रूझान नहीं है। इसके लिये आयुष चिकित्सा अधिकारियों को जिम्मेदारी के साथ काम करना होगा। डॉ. अग्रवाल ने पं. खुशीलाल शर्मा आयुर्वेद संस्थान में दो दिवसीय ट्रेनिंग ऑफ ट्रेनर्स कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए यह बात कही। 

डॉ. अग्रवाल ने कहा कि जीवन-शैली में बदलाव एवं आहार-विहार, योग, प्राणायाम के माध्यम से कई रोगों से निजाद पाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि आयुष पद्धतियों को जन-जन तक पहुँचाने के लिये यह प्रशिक्षण कराया गया है। इसमें प्रशिक्षित आयुष चिकित्सा अधिकारी मास्टर ट्रेनर बनकर स्थानीय स्तर पर कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ता को प्रशिक्षित करेंगे।