Loading...

एंग्लो इंडियन पाॅल ने मप्र में विधायक पद पर नियुक्ति के लिए हाई कोर्ट में याचिका लगाई | JABALPUR NEWS

जबलपुर। मध्य प्रदेश के आम नागरिकों में बहुत कम लोग जानते होंगे कि विधानसभा में एक एंग्लो इंडियन व्यक्ति की विधायक पद पर नियुक्ति होती है। प्रिय व्यवस्था भारतीय संविधान द्वारा दी गई है। सरल शब्दों में कहें तो अंग्रेजों का एक प्रतिनिधि मध्यप्रदेश की विधानसभा में विधायक बंद कर बैठता है। मुख्यमंत्री कमलनाथ डेंजिल पॉल के नाम की अनुशंसा की है परंतु या फाइल राजभवन में अटकी हुई है। अपनी नियुक्ति के लिए डेंजिल पाॅल ने हाईकोर्ट में याचिका पेश की है। इस संदर्भ में हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को नोटिस देकर जवाब तलब किया है।

जबलपुर के रहने वाले डेंजिल पाॅल एक एंग्लो इंडियन है और शिक्षा के क्षेत्र में काम करते हैं। मध्यप्रदेश में कमलनाथ सरकार बनने के बाद पॉल को एंग्लो इंडियन होने के कारण विधायक बनाने की प्रक्रिया शुरू हुई थी। सभी कागजी कार्रवाई होने के बाद फाइल मुख्यमंत्री कमलनाथ के पास पहुंची। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पॉल के नाम की अनुशंसा करते हुए फाइल को राजभवन भेज दिया परंतु राज्यपाल ने अब तक पॉल की नियुक्ति के आदेश जारी नहीं किए हैं। इसी के चलते पॉल ने हाई कोर्ट में याचिका दाखिल की। जस्टिस सुबोध अभयंकर की कोर्ट में सुनवाई हुई।

याचिका में पॉल की ओर से वकील आकाश चौधरी ने मुख्यमंत्री कमलनाथ की पूर्व में की गई अनुशंसा की नोटशीट भी पेश की। साथ ही अन्य कागज भी रखे। साथ ही कहा कि जब राज्य सरकार के स्तर पर सारी प्रक्रिया हो गई है तो इसमें विलंब क्यों हो रहा है। बताया जा रहा है कि सत्ता में आने और मुख्यमंत्री बनने के बाद कमलनाथ ने डेंजिल पाॅल के नाम की अनुसंशा की थी, लेकिन यह फाइल राजभवन में पहुंचकर अटक गई। करीब तीन से चार माह हो गए। बहरहाल, शुक्रवार को कोर्ट के आदेश के बाद शनिवार को डेंजिल पाॅल कोर्ट के फैसले की प्रति लेकर खुद भोपाल पहुंचे।

इसलिए हुई याचिका पर तुरंत सुनवाई

हाल ही में लोकसभा और राज्य सभा में यह प्रस्ताव पास हुआ कि एंग्लो इंडियन की विधायक के पद पर नियुक्ति बंद की जाए। हालांकि संविधान में संशोधन नहीं हुआ। माना जा रहा है कि 25 जनवरी के करीब यह संशोधन हो जाएगा। इसीलिए डेंजिल पाॅल ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई। 

About DENZIL PAUL

Denzil Paul is registered with Ministry of Corporate Affairs (MCA). Their DIN is 02107578. Following is their current and past directorship holdings.
PAULS AND COMPANY PRIVATE LIMITED Director 12 May 2008