कमलनाथ के लिए सरकारी खजाने से खरीदा जा रहा है नया विमान, वीडियो में देखिए कितना लग्जरी | MP NEWS
       
        Loading...    
   

कमलनाथ के लिए सरकारी खजाने से खरीदा जा रहा है नया विमान, वीडियो में देखिए कितना लग्जरी | MP NEWS

भोपाल। विवाहित कन्याओं को उपहार और प्रतिभाशाली छात्रों को इनाम देने में नाकाम कांग्रेस सरकार सीएम कमलनाथ के लिए सरकारी खजाने से शानदार लग्जरी विमान खरीदने जा रही है। इस विमान का नाम है Beechcraft King Air B-200GT और इसकी कीमत करीब ₹65 करोड़ होगी। केंद्र सरकार के डॉयरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) ने इसकी अनुमति दे दी है।

जानकारी के मुताबिक, जल्द राज्य सरकार अमेरिका से विमान लाने की प्रक्रिया शुरू करेगी। राज्य सरकार अपने दो पायलट और दो मैकेनिक को अमेरिका की विमान निर्माता कंपनी में ट्रेनिंग के लिए भी भेजेगी। मध्य प्रदेश सरकार ने 17 दिसंबर 2019 को केंद्र सरकार के विमानन निदेशालय को पत्र लिखकर मंजूरी मांगी थी। सीएम कमलनाथ का का पहले से प्लान था कि पुराने हो चुके विमान और हेलीकॉप्टर को बेचकर आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित विमान खरीदे जाएं।

कमलनाथ सरकार ने अपने जहाजों के बेड़े में से एक 18 साल पुराना हेलीकॉप्टर और एक 17 साल पुराना हवाई जहाज बेचा। यह दोनों ही साधन उड़ने के स्थिति में नहीं थे। सरकार ने 2002 में खरीदे गए V-2-100 जहाज को बेचे जाने की ऑफसेट कीमत 8 करोड़ 50 लाख रुपए तय की थी, जिसे खरीदे जाने के लिए 8 करोड़ 55 लाख रुपए का प्रस्ताव आया।

इसी तरह 2001 में खरीदे गए वेल-30 हेलीकॉप्टर को बेचे जाने की ऑफसेट कीमत 2 करोड़ 66 लाख रुपए तय की थी, जिसे 2 करोड़ 71 लाख रुपए में खरीदे जाने का प्रस्ताव मिला। राज्य सरकार पहले भी एक हेलीकॉप्टर को 6 करोड़ रुपए में बेच चुकी है। फिलहाल सरकार के पास सिर्फ 2013 में खरीदा हुआ एक हेलीकॉप्टर चालू हालत में है। ऐसे में सरकार अपने जहाजी बेड़े में एक और आधुनिक विमान खरीदकर जहाजी बेड़े को आधुनिक बनाने जा रही है। 

आइए देखते हैं कमलनाथ के लिए खरीदे जाने वाले विमान में क्या खास बातें हैं