Loading...

HOME LOAN: सभी बैंकों में अप्लाई करने सिर्फ एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा

भोपाल। होम लोन लेना अब और भी आसान हो गया है। आप यदि सभी बैंकों की होम लोन पर ब्याज दरें कंपेयर करना चाहते हैं तो आपको भागदौड़ नहीं करना पड़ेगा। यह सब कुछ एक ही साइट पर मिल जाएगा। सिर्फ एक ऑनलाइन फॉर्म भरने से आपकी होम लोन एप्लीकेशन सभी बैंकों पर पहुंच जाएगी। 

मध्यप्रदेश में सभी बैंक संस्थागत वित्त (डीआईएफ) के साथ मिलकर होम लोन का एक डेडिकेटेड पोर्टल तैयार करने की दिशा में काम कर रहे हैं। पिछले दिनों मुख्य सचिव एसआर मोहंती की अगुवाई में हुई राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (एसएलबीसी) की बैठक में इस पर विस्तार से चर्चा हुई है। राज्य सरकार और बैंक नए घर खरीदने वालों को सुविधाजनक ढंग से लोन मुहैया कराने के उपायों पर विचार कर रही है। 

इसमें यह बात निकलकर आई कि ग्राहकों को हाेम लोन के लिए आवेदन देकर उसे स्वीकृत कराने में लंबा समय लगता है। बैंकर्स का मत था कि इसके लिए एक अलग से पोर्टल होना चाहिए। राज्य सरकार भी इस पोर्टल के माध्यम से यह पता लगा सकती है कि होम लोन के आवेदकों के आवेदन किस आधार पर निरस्त किए जा रहे हैं। इस पर सारे बैंक एकमत दिखे। परस्पर सहमति बनने के बाद दिसंबर से इस पोर्टल पर काम शुरू हो सकता है। 

ग्राहकों की एक बड़ी दिक्कत खत्म होगी

क्रेडाई के मुताबिक भोपाल में करीब 530 रियल एस्टेट प्रोजेक्ट रेरा में पंजीकृत हैं। इनके लिए 20 हजार से ज्यादा घर बनाए जा रहे हैं। बैंक लोन देते समय सिबिल रिपोर्ट पर खासा महत्व देते हैं। कई बैंक ऐसे हैं जो इससे कम स्कोर पर भी लोन दे देते हैं। चूंकि ग्राहक सबसे पहले एसबीआई में आवेदन करता है। ऐसे में ग्राहक आवेदन करने के बाद दो से तीन माह तक लोन स्वीकृत होने का इंतजार करता है। उसके बाद वह दूसरे बैंक में जाता है। इसमें वह काफी परेशान हो जाता है। इसी के चलते कई बार ग्राहक घर खरीदने का इरादा ही बदल देते हैं। एक ही पोर्टल होने के बाद ग्राहक इन दिक्कतों से बच जाएगा। 

ग्राहकों के आवेदन निरस्त होने की संभावना में कमी आएगी

होम लोन के लिए एक ही पोर्टल रखने का विचार नया है। हमें उम्मीद है कि इसके बाद कम पूंजी वाले बैंकों को भी अच्छे ग्राहक मिलेंगे। साथ ही ग्राहकों के आवेदन निरस्त होने की संभावना कम हो जाएगी। एसएलबीसी के मिनट स्वीकृत होने के बाद इस पोर्टल पर काम शुरू हो जाएगा।  
एसडी माहुरकर, समन्वयक, एसएलबीसी, मप्र