Loading...

GWALIOR NEWS: रायरू से लेकर सिधौली तक 150 ट्रेनों की चेन पुलिंग

ग्वालियर। त्योहार का महीना होने के चलते चेन पुलिंग (Chain pulling) की संख्या में रोजाना ही इजाफा हो रहा है। ट्रेनों में सफर करने वाले यात्री अपनी सहूलियत के हिसाब से आउटर ही नहीं बल्कि रेलवे ट्रैक से घर नजदीक होने के चलते चेन पुलिंग कर ट्रेनों को लेटलतीफ करने से बाज नहीं आ रहे हैं। एक अक्टूबर से आज तक रायरू से लेकर सिथौली तक के बीच बीस दिनों में यात्रियों ने डेढ़ सौ ट्रेनों की चेन पुलिंग की है। वहीं चेन पुलिंग करने वालों के खिलाफ लगातार चल रहे विशेष अभियान के तहत RPF केवल पांच दर्जन यात्रियों को ही गिरतार कर सकी है। 

त्योहारी सीजन होने के चलते ट्रेनों में मुसाफिरो की संख्या दिन प्रतिदिन बढऩे से चेन पुलिंग की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं। चेन पुलिंग रोकने के लिए आरपीएफ विशेष अभियान चला रहा है इसके बाद भी चेन पुलिंग की घटनाओं में कमी नहीं आ रही है। बीस दिनों में ही यात्रियों ने अपनी सुविधा के अनुसार जहां मर्जी ट्रेनों को डेढ़ सौ बार रोक कर लेटलतीफी का शिकार बनाया, लेकिन विशेष अभियान के बाद भी आरपीएफ महज पांच दर्जन आरोपियों के खिलाफ ही कार्रवाई कर सकी है।

अब चेन पुलिंग रोकने के लिए आरपीएफ अब जीआरपी का भी सहयोग लेगी, जिससे ट्रेनें लेटलतीफी का शिकार नहीं हो सकें। आरपीएफ निरीक्षक, एएन पाण्डे ने बताया कि यह बात सही है कि त्योहारों के चलते चेन पुलिंग की घटनाएं बढ़ी हैं। चेन पुलिंग रोकने के लिए विशेष अभियान भी शुरु किया गया है। जल्द ही चेन पुलिंग के आरोपियों को पकडऩे के लिए जीआरपी का सहयोग भी लिया जाएगा।