Loading...

MARUTI S-PRESSO: मात्र 3.30 लाख में, एवरेज 24

नई दिल्ली। अल्टो और वैगन आर की बिक्री में भारी गिरावट के बीच MARUTI SUZUKI अब सबसे छोटी एसयूवी लेकर आ रही है। नाम रखा है MARUTI S-PRESSO. इसकी कीमत मात्र 3.30 लाख रुपए की हो सकती है और यह 24 का एवरेज देगी। 

इंजन कौन सा होगा, क्या खास होगा

टेस्टिंग के दौरान की तस्वीरें और लॉन्च की तारीख लीक होने के बाद अब इसके इंजन और वेरियंट की जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति की इस माइक्रो-एसयूवी में ऑल्टो K10 वाला 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलेगा। यह इंजन बीएस6 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप होगा। इसके साथ मैन्युअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के ऑप्शन होंगे। मारुति एस-प्रेसो 4 वेरियंट्स में बाजार में उतारी जाएगी। ऑटोमैटिक गियरबॉक्स इसके टॉप वेरियंट्स में मिलेगा।

MARUTI S-PRESSO में सीएनजी ऑप्शन भी होगा

ऑल्टो के10 में दिया गया 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन बीएस4 एमिशन नॉर्म्स के अनुरूप है। यह इंजन 68hp का पावर और 90Nm टॉर्क जनरेट करता है। इसका माइलेज 24.07 किलोमीटर प्रति लीटर है। ऐसी संभावना है कि एस-प्रेसो में मारुति सीएनजी का ऑप्शन भी दे सकती है, क्योंकि हाल में कंपनी ने कहा है कि वह अपनी सभी छोटी कारों का सीएनजी वेरियंट लाएगी।

MARUTI S-PRESSO स्पीडोमीटर के साथ डायनैमिक सेंटर कंसोल

मारुति एस-प्रेसो साल 2018 में पेश किए गए फ्यूचर-एस कॉन्सेप्ट का प्रॉडक्शन वर्जन है। इसका लुक मारुति की दूसरी हैचबैक कारों के मुकाबले बिल्कुल अलग होगा। इसकी डिजाइन एसयूवी जैसी होगी और सामने से यह अग्रेसिव दिखेगी। कार के अंदर सेंटर में स्पीडोमीटर के साथ डायनैमिक सेंटर कंसोल।

MARUTI S-PRESSO के अंदर पर्याप्त जगह मिलेगी

एस-प्रेसो की ऊंचाई पर्याप्त होगी, जिससे लंबे लोगों को भी इस कार में बैठने में परेशानी नहीं होगी। सेगमेंट के हिसाब से कार के अंदर पर्याप्त जगह मिलेगी। साथ ही इसका ग्राउंड क्लियरेंस भी अपने सेगमेंट की कारों में सबसे ज्यादा होगा। इस छोटी एसयूवी में 10 से ज्यादा सेफ्टी फीचर्स मिलने की उम्मीद है।

MARUTI S-PRESSO की कीमत 3.30 लाख से शुरू

रिपोर्ट्स में कहा गया है कि मारुति अपनी इस छोटी एसयूवी की लॉन्चिंग के बाद भी ऑल्टो के10 को बंद नहीं करेगी। संभावना है कि एस-प्रेसो, ऑल्टो के10 के ऊपर के सेगमेंट में आएगी। इसकी शुरुआती कीमत 4 लाख रुपये के आसपास रखी जा सकती है।