Loading...

सर, आपदा प्रबंधन में पद रिक्त पड़ें हैं, संविदा कर्मचारियों को नियमित कर दीजिए | KHULA KHAT

आदरणीय महोदय जी, सादर नमस्‍कार, आपके द्वारा संविदा कर्मियों को नियमित करने का वचन निभाने की प्रक्रिया प्रारंभ करने पर आभार एवं निष्‍कासित संविदा कर्मियों की सेवा बहाली प्रक्रिया शुरू करने पर साधुवाद! माननीय निवेदन हैं कि दिनांक 1 अक्‍टूबर 2016 से 31 मार्च 2018 तक म.प्र राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में सेवा देने वाले संविदा कर्मियों की भी सेवा बहाल करने की कृपा करें ये तकनीकि योग्‍यता रखने वाले अभ्‍यार्थी जिनको आपदा राहत योजना बनाने एवं उसके क्रियान्‍वयन का अनुभव हैं। 

इनके अनुभव एवं सेवा का लाभ प्रदेश को आपदा प्रबंधन के लिए लाभप्रद सिद्ध होगा क्‍योंकि आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में नियमित पद रिक्‍त पड़े हैं व इनको भरने के लिए प्रतिनियुक्ति से पद भरने की प्रक्रिया दो बार की जा चुकी हैं फिर भी पद रिक्‍त हैं। ऐसे में इन संविदा कर्मियों की सेवा बहाली आपदा राहत योजना बनाने व क्रियान्‍वयन में मील का पत्‍थर सिद्ध होगी साथ ही इन निष्‍कासित संविदा कर्मियों की सेवा बहाली इनको व इनके परिवार के भविष्‍य लिए सुखद सिद्ध होगी और इससे आपका एक ओर वचन पूरा होगा। 

महोदय जी ये लोग 31 मार्च 2018 के बाद से निरंतर सरकार से मॉंग कर रहें है सेवा बहाली की ताकि इनकी बेरोजगारी मिट सके व इनके परिवार का भरण पोषण हो सके। पूर्व भाजपा सरकार ने इनको निष्‍कासित कर दिया था। इनके परिवार व इनको पूरी आशा है कि इस सरकार ने चुनाव पूर्व संविदा‍कर्मियों को जो सेवा बहाली व नियमितिकरण का वचन दिया था वह जरूर पूरा करेगी। 

वैसे आपदा प्रबंधन विभाग एक महत्‍वपूर्ण विभाग हैं क्‍योंकि वैसे भी प्रदेश नदियों का मायका है, व नर्मदा क्षेत्र भूकम्‍प प्रभावित है, सर्वाधिक वन क्षेत्र , बाढ़ , सूखा ,अन्‍य दुर्घटनाओं के प्रबंधन के लिए इस विभाग में तकनीकि कौशल युक्‍त अनुभवी लोगों का होना आवश्‍यक है व इन सेवा मुक्‍त संविदा कर्मियों को कार्य का पूर्व अनुभव भी है योजना निर्माण एवं कुशल क्रियान्‍वयन का जो वर्तमान समय की मॉंग है आपदा प्रबंधन हेतु उड़ीसा एवं बिहार आपदा प्रबंधन में राज्‍य आपदा प्रबंधन विभाग का बढ़ा महत्‍व रहा ऐसे में म.प्र राज्‍य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण में पद रिक्‍त होना चिंतनीय है जो कि इन संविदा कर्मियों की सेवा बहाली से खत्‍म हो जाएगी। 

सादर धन्‍यवाद
आशीष कुमार बिरथरिया
उदयपुरा जिला रायसेन म.प्र