Loading...

बड़े तालाब में राजा भोज के पास बाबूलाल गौर की प्रतिमा लगेगी | Babulal Gaur statue will be installed near Raja Bhoj in Bhopal

भोपाल। बड़े तालाब राजा भोज की प्रतिमा के पास रिक्त बुर्ज पर पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर की प्रतिमा लगाई जाएगी। महापौर आलोक शर्मा ने सोमवार को कहा कि वे नगर निगम परिषद बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव लेकर आएंगे। 

एमआईसी सदस्य केवल मिश्रा ने बताया कि गोविंदपुरा क्षेत्र के पार्षदों ने महापौर से गौर की प्रतिमा लगाने का अनुरोध किया था। उधर, नगर निगम के नेता प्रतिपक्ष मो. सगीर ने कहा कि वे भी इस प्रस्ताव का समर्थन करेंगे बल्कि गौर की प्रतिमा राजा भोज से भी ऊंची लगाई जाना चाहिए। 

बता दें कि उत्तरप्रदेश में जन्मे बाबूलाल गौर बचपन से ही भोपाल में रहे। श्री गौर पहली बार 1974 में भोपाल दक्षिण विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में जनता समर्थित उम्मीदवार के रूप में निर्दलीय विधायक चुने गये थे। वे 7 मार्च, 1990 से 15 दिसम्बर, 1992 तक मध्य प्रदेश के स्थानीय शासन, विधि एवं विधायी कार्य, संसदीय कार्य, जनसम्पर्क, नगरीय कल्याण, शहरी आवास तथा पुनर्वास एवं 'भोपाल गैस त्रासदी' राहत मंत्री रहे। वे 4 सितम्बर, 2002 से 7 दिसम्बर, 2003 तक मध्य प्रदेश विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष भी रहे। सामाजिक तथा सार्वजनिक जीवन में किये गये विभिन्न महत्त्वपूर्ण कार्यों के लिये श्री गौर को कई सम्मान तथा पुरस्कार प्राप्त होते रहे हैं। उन्हे नए भोपाल का जनक भी कहा जाता है।