Loading...

शेविंग नहाने से पहले करना चाहिए या नहाने के बाद | SHAVING BEFORE OR AFTER BATH

शेविंग यानी दाड़ी के बाल साफ करना। दुनिया में 2 तरह से शेविंग होती है। भारत में ज्यादातर पुरुष स्नान करने से पहले अपनी दाड़ी शेव करते हैं, जबकि कई देशों में नहाने के बाद शेविंग की जाती है। सवाल यह है कि दोनों में से कौन सा तरीका सही है। क्या नहाने से पहले शेविंग करना सही है या फिर नहाने के बाद शेविंग करना सही है। 

एक टैक्सटाइल कंपनी में एमडी बबल हिर्देश साहनी का कहना है कि नहाने के बाद दाड़ी शेव करना सही प्रक्रिया है। भारत में गलत प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है। साहनी का कहना है कि नहाने के बाद आपके बाल और त्वचा बेहद नर्म पड़ जाते हैं इससे आपको एकदम नज़दीकी और मुलायम शेविंग अनुभव मिलता है और cut लगने की संभावना भी बहुत कम हो जाती है।

साहनी बताते हैं कि नहाने के बाद शेव करने से आपके ब्लेड को कम घर्षण का सामना करना पड़ता है और आपको उसी ब्लेड से मिलती है दोगुनी से भी ज़्यादा शेव्स। यदि आप शेविंग फोम का इस्तेमाल करते हैं तो उसकी खपत भी बहुत कम हो जाती है, आधी से ज़्यादा कम।
यदि आप after shave lotion का इस्तेमाल करते हैं तो नहाने के बाद शेव करने से आपको देर तक शेविंग लोशन की ताज़गी महसूस होती रहेगी।