Loading...

BU : एडमिशन के लिए अभी तक सिर्फ 469 आवेदन | BHOPAL NEWS

भोपाल। बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी (BU) में 15 मई से एडमिशन प्रक्रिया (Admission process) शुरू कर दी गई। अगले आठ दिन सहित 15 जून तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जमा होंगे। लगभग 21 डिपार्टमेंट में संचालित कोर्सेस में एडमिशन के लिए आवेदन बुलाए गए हैं। लेकिन, अभी तक सिर्फ 469 छात्रों ने विभिन्न कोर्स में एडमिशन लेने के लिए आवेदन किया है।

एडमिशन के लिए सबसे अधिक लॉ डिपार्टमेंट (Law Department) में 151 आवेदन आए हैं। इसमें 117 छात्रों ने बीएएलएलबी ऑनर्स के लिए आवेदन किया है और 34 आवेदन LLM के लिए अाए हैं। इसके अलावा 14 ऐसे कोर्स जिनमें एक छात्र ने भी आवेदन नहीं किया है। आवेदन नहीं आने का मुख्य कारण अंडर ग्रेजुएशन कोर्स के छठवें सेमेस्टर का रिजल्ट घोषित नहीं होना बताया जा रहा है। यही कारण है कि अभी तक एमए एजुकेशन में 1, एमकॉम में 6, एमएससी बायोसाइंस में 3, एमएससी कंप्यूटर साइंस में 5, इनवायरमेंट साइंस में 2, जियोलॉजी में 5 आवेदन ही आए हैं। जबकि, इनमें 20-20 सीट हैं। अभी तक प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा एनसीटीई से एप्रूव कोर्स बीएड आदि की काउंसलिंग में यह छात्र शामिल नहीं हो पा रहे हैं। अब बीयू के यूनिवर्सिटी टीचिंग डिपार्टमेंट में एडमिशन के लिए छात्र नहीं मिल रहे हैं।

गोपनीय शाखा के कर्मचारियों का कहना है कि छठवें सेमेस्टर के रिजल्ट किसी भी स्थिति में 25 जून से पहले जारी नहीं किए जा सकते। वहीं बीए और बीएससी के रिजल्ट जुलाई पहले सप्ताह में ही घोषित हो सकेंगे, क्याेंकि मूल्यांकन कार्य अभी भी पटरी पर नहीं आ सका है। तीसरे राउंड में सिर्फ अलॉटमेंट के बाद एडमिशन की प्रक्रिया शेष है। इसके बाद एक एडिशन राउंड किया जाएगा। ताकि, सत्र 2018-19 में यूजी कोर्स से पासआउट होने वाले छात्रों को भी बीएड सहित अन्य कोर्स में एडमिशन के लिए मौका मिल सके। विभाग के अधिकारियों के अनुसार जबलपुर और छतरपुर विवि ने कुछ रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। वहीं बीयू सहित अन्य विवि में भी रिजल्ट नहीं आ सकें है। ऐसे में विवि कब तक रिजल्ट घोषित करेंगे, इस बात को लेकर समीक्षा बैठक 13 जून को आयोजित की जा रही है। इसके बाद एडमिशन राउंड कराने का निर्णय लिया जाएगा।