Loading...

कॉलेज चलो अभियान: एमपी ऑनलाइन 10 कियोस्क सेंटर के विरुद्ध कार्रवाई | MP NEWS

भोपाल। प्रदेश में कॉलेज चलो अभियान के तहत ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत पर 10 कियोस्क सेंटर के विरुद्ध कार्रवाई की गई है। इनमें ग्वालियर के 4, भोपाल के 2, सागर, मुरैना, नरसिंहपुर एवं खंडवा के एक-एक सेंटर शामिल हैं। 

उच्च शिक्षा आयुक्त राघवेन्द्र सिंह ने बताया कि सागर, मुरैना, ग्वालियर, होशंगाबाद तथा भोपाल से छात्र-छात्राओं ने तय राशि 50 रुपए से ज्यादा लिए जाने की शिकायत मिलने पर स्पॉट वेरिफिकेशन के लिए जिला समन्वयकों को भेजा गया। शिकायत सही पाए जाने पर कियोस्क संचालकों से राशि वापस करवाई गई और उनकी आईडी बंद करा दी गई। सिंह ने बताया कि छात्राओं के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया नि:शुल्क की गई है। उन्होंने कहा कि छात्राओं से शुल्क लेने अथवा किसी भी तरह का फर्जीवाड़ा सामने आने पर कियोस्क संचालकों के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाएगा। 

पहले चरण में स्नातक एवं स्नातकोत्तर में लगभग 2 लाख 89 हजार 535 का रजिस्ट्रेशन हुआ, जिसमें 1 लाख 52 हजार 750 छात्राओं तथा 1 लाख 36 हजार 785 छात्र शामिल हैं। ग्रेजुएट की 1 जुलाई, पोस्ट ग्रेजुएट की 11 जुलाई तक चलेगी प्रक्रिया : कॉलेजों में ग्रेजुएट की कक्षाओं के लिए पहले चरण में प्रवेश प्रक्रिया एक जुलाई तथा पोस्ट ग्रेजुएट के लिये 11 जुलाई तक निर्धारित की गई है। दूसरे चरण में स्नातक कक्षाओं के लिये 3 जुलाई तथा स्नातकोत्तर के लिये 13 जुलाई से पंजीयन शुरू होंगे। 22 जुलाई से स्नातकों तथा 29 जुलाई से स्नातकोत्तर कक्षाओं में पंजीयन के लिये कॉलेज लेवल काउंसलिंग होगी।

भोपाल में जिला प्रशसान ने अधिकारियों से कहा है कि सीएम हेल्पलाईन से जुड़े मामलों का तेजी निराकरण करें। कलेक्टर तरुण पिथोड़े ने सोमवार को बैठक लेकर सीएम हेल्पलाईन में दर्ज एल-1, एल-2 स्तर पर लंबित शिकायतों/ समस्याओं का शत प्रतिशत एवं त्वरित निराकरण किया जाए। उन्होंने जिले में संचालित हरा भोपाल- शीतल भोपाल अभियान में नगर निगम एवं वन विभाग के अधिकारियों से कहा कि आपसी समन्वय से अभियान को सफल बनाने को कहा।