TIKAMGARH NEWS | आंधी-बारिश की चेतावनी, पान किसान सावधान रहें

टीकमगढ़। आने वाले 5 दिनों के दौरान धूल भरी आंधी के साथ- साथ एक दो स्थानों में हल्की वर्षा होने तथा हवा तेज (औसत गति 15 से 19 किलोमीटर प्रति घंटा) रहने की संभावना है। दिन का अधिकतम तापमान में 2-3 डि.से. के आस-पास की गिरावट तथा रात का न्यूनतम तापमान में 21 से 22 डि.से. के आस-पास रहने की संभावना हैं। 

आनेवाले 5 दिनों के दौरान धूल भरी आंधी के साथ- साथ एक दो स्थानों में हल्की वर्षा होने तथा हवा तेज (औसत गति 15 से 19 किलोमीटर प्रति घंटा) रहने की संभावना को ध्यान में रखते हुए, किसान भाई पान की फसल को गिरने से बचाव हेतु उचित उपाय करें। वर्तमान मौसम में बेर की काट-छांट कर चश्मा चढ़ाने की तैयारी शुरु करें। अमरुद में प्रूनिंग का कार्य सम्पन्न करें जिससे अधिक से अधिक फल प्राप्त हो सकें। बैंगन तथा टमाटर की फसल में फल वेधक कीट का प्रकोप देखा जा रहा है, इससे बचाव हेतु किसान भाई, मैलाथियान 50 ई.सी. दवा की 1 मिली लीटर दवा प्रति लीटर पानी में घोल बनाकर आसमान साफ रहने पर छिड़काव करें। 

किसान भाई, खरीफ प्याज की नर्सरी लगाने के लिए खेतों की तैयारी का कार्य करें तथा साथ ही साथ उन्नत प्रजाति के बीज की व्यवस्था करें। किसान भाई, नये फलबाग लगाने के लिये गड्ढों की खुदाई उचित दूरी पर करें तथा खुदी हुई मिट्टी को घूप में तपने दें। आनेवाले 5 दिनों के दौरान धूल भरी आंधी के साथ- साथ एक दो स्थानों में हल्की वर्षा होने तथा हवा तेज (औसत गति 15 से 19 किलोमीटर प्रति घंटा) रहने की संभावना को देखते हुये, कच्चे छ्तवाले पशुशालाओं के गिरने का डर बना रहता है इसलिए कच्चे पशुशालाओं की मरमत का कार्य अति शीघ्र करें ताकि कच्चे छ्तवाले पशुशालाओं में पशु सुरक्षित रहें। गर्मी के मौसम में पशुऔं को तैरने के लिए पानी में छोड़े तथा दिन में तीन वार पानी पिलायें तथा आहार में हरे रसीले चारे का समावेश करें।