Loading...

MPTET में शामिल अतिथि शिक्षकों के लिए गुडन्यूज | MP NEWS

भोपाल। शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल हुए अतिथि शिक्षकों के लिए एक बड़ी राहत भरी खबर है। अब अनुभव प्रमाण- पत्र के लिए अतिथि शिक्षकों को शिक्षा विभाग के दफ्तरों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। इस बारे में लोक शिक्षण के आयुक्त के स्तर से निर्देश जारी किए गए हैं। जिसके तहत अब आवेदन मिलने पर संकुल प्राचार्य, अतिथि शिक्षक की उपस्थिति का हाजिरी रजिस्ट्रर से मिलान करेंगे। इसके साथ ही सैलरी स्टेटमेंट का सत्यापन करेंगे। इसके बाद पोर्टल पर सही जानकारी उनके स्तर से ही अपलोड किया जाएगा। इसके बाद अनुभव प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

इससे पहले गेस्ट टीचर शिक्षा विभाग के चक्कर लगा रहे थे। किसी का डाटा ही नहीं मिल रहा था तो किसी की पूरी आईडी मैच नहीं हो रही थी। इसे सही कराने के लिए अतिथि शिक्षक शिक्षा विभाग के दफ्तरों का चक्कर लगा रहे थे। इस समस्या को लेकर कुछ समय पहले ही आजाद शिक्षक संघ ने जिला शिक्षा अधिकारी व लोक शिक्षण संचालनालय को ज्ञापन सौंपा था। उसी के बाद अतिथि शिक्षकों के अनुभव प्रमाण- पत्र को लेकर नए निर्देश जारी किए गए हैं।

संघ के प्रदेश उपाध्यक्ष केके आर्य के अनुसार, अभी पोर्टल पर अतिथि शिक्षकों को डाटा आधा-अधूरा और गलत अपलोड है। लगातार शिकायत आने के बाद हमने शासन से सुधार करने की मांग रखी थी। संकुलों की गलती का खामियाजा अल्प वेतन भोगी अतिथि शिक्षक भोग रहे हैं। इन्हें परेशान किया जा रहा था। जिसके चलते बुधवार को शासन ने नए निर्देश जारी किए हैं।