Loading...

BHIM APP DOWNLOAD करें, कहीं भी कभी भी पैसा ट्रांसफर हैं, सुरक्षा की गारंटी सरकार की

भारत सरकार ने 30 दिसंबर 2016 को डिजिटल इंडिया मिशन के तहत भीम एप मोबाइल एप्लिकेशन की शुरूआत की थी। इसे BHIM - MAKING INDIA CASHLESS कहा गया वैसे BHIM का पूरा नाम Bharat Interface for Money है। 

भीम एप को तेजी से और सुरक्षित कैशलेस लेनदेन के काबिल करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (National Payment Corporation of India) द्वारा विकसित किया गया है। BHIM APP DOWNLOAD करने के लिए आपको इसे प्ले स्टोर में सर्च करना होगा। सरकारी एप्लिकेशन होने के कारण कुछ शरारती तत्वों ने मिलते जुलते नामों से भी एप बना लिए हैं। इसलिए हम आपकी सुविधा के लिए इसकी आधिकारिक लिंक नीचे दे रहे हैं। 

भीम एप का उपयोग कैसे करें

अभी भीम एप में UPI से जुड़े हुए बैंकों के द्वारा लेनदेन की सुविधा उपलब्ध है। जो बैंक अभी तक UPI से नहीं जुड़े हैं उनके खातों में भी IFSC कोड अथवा MMID के माध्यम से पैसे भेजे जा सकते हैं। पैसे भेजने और मंगाने के लिए तीनों माध्यमों जैसे कि UPI (Unified Payment Interface), AEPS (Aadhar Enabled Payment System) और USSD (Unstructured Supplementary Service Data) आदि के लिए सिर्फ एक भीम एप का उपयोग करना होगा।

भीम एप – विशेषताएँ

इस एप के माध्यम से आप किसी से पैसे मंगाने के लिए निवेदन भी कर सकते हैं तथा पैसे वापस भी भेज सकते हैं।
आप जब चाहे अपने बैंक बैलेंस और लेन-देन के विवरण की जाँच कर सकते हैं।
आप अपने फोन नंबर के अलावा एक कस्टम भुगतान पता बना सकते हैं।
आप भुगतान पतों की तेजी से प्रवेश के लिए एक QR कोड को स्कैन कर सकते हैं। व्यापारी प्रदर्शन के लिए QR कोड आसानी को आसानी से प्रिंट कर सकते हैं।
एप के माध्यम से अभी अधिकतर 10000 रुपये प्रति लेनदेन अथवा 20000 रुपये प्रति 24 घंटे कि सीमा तय कि गयी है।
अभी के लिए हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही भीम एप को प्रयोग किया जा सकता है, जल्द ही अन्य कई भाषाओँ को भी एप में जोड़ दिया जाएगा।
BHIM APP DOWNLOAD करने के लिए यहां क्लिक करें