Loading...

LIC KANYADAN YOJANA: मात्र 121 रुपए में शादी के लिए 27 लाख मिलेंगे

बेटी का विवाह हर पिता की चिंता होती है। हालांकि सरकार ने गरीबों के लिए कन्यादान योजना (Kanyadan Yojana) संचालित कर रखी है परंतु यह सीमित लोगों के लिए ही है। लाइफ इंश्योरेंस कारपोरेशन (Life insurance corporation) यानी भारतीय जीवन बीमा निगम (Indian life insurance) ने भी कन्यादान योजना शुरू की है। इस योजना के तहत यदि आप बेटी के जन्म दिनांक से प्रतिदिन मात्र 121 रुपए जमा करते हैं तो 25 साल की उम्र में बेटी को 27 लाख रुपए मिलेंगे। 

बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए लोग उनके जन्म लेते ही अच्छी इन्वेस्टमेंट पॉलिसी (Investment policy) लेने की प्लानिंग करते हैं। आज हम आपको LIC की एक ऐसी पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे LIC ने बेटी की शादी के लिए ही बनाया है। LIC ने इस पॉलिसी का नाम भी कन्‍यादान योजना रखा है। 

LIC की इस खास पॉलिसी में आपको 25 साल में 27 लाख रुपए मिलेगा। पॉलिसी लेने के बाद अगर मृत्‍यु हो जाती है तो परिवार को इस पॉलिसी का प्रीमियम (Premium) नहीं भरना होगा और उसे हर साल 1 लाख रुपए भी दिया जाएगा। 25 साल पूरा होने पर पॉलिसी के नॉमिनी को 27 लाख रुपए अलग से मिलेगा। 

इस योजना में 121 रुपए रोज के हिसाब से करीब 3600 रुपए की मंथली प्रीमियम (Monthly premium) पर यह प्‍लान मिल सकता है लेकिन अगर कोई इससे कम प्रीमियम या इससे ज्‍यादा प्रीमियम भी देना चाहे तो यह प्‍लान मिल सकता है। 

पॉलिसी पर एक नजर

25 साल के लिए पॉलिसी को लिया जा सकता है।
22 साल तक प्रीमियम देना होगा।
रोज 121 रुपए या महीने में लगभग 3600 रुपए।
बीच में अगर बीमाधारक की मृत्‍यु हो जाती है परिवार को नहीं देना होगा कोई प्रीमियम