Loading...

MP TASS में शिक्षकों की जानकारी भरने में BEO नहीं दे रहे ध्यान | ADHYAPAK SAMACHAR

भोपाल। आजाद अध्यापक संघ (AZAD ADHYAPAK SANGH) विकासखड मंडला (Mandla) की बैठक शिक्षक सदन में आयोजित की गई। आजाद अध्यापक संघ के जिला अध्यक्ष संतोष सोनी (Santosh Soni) ने बताया कि अध्यापक संवर्ग का शिक्षक संवर्ग में संविलियन कर दिया गया है। संविलियन बाद की प्रक्रिया में आयुक्त जनजाति कार्य विभाग (Tribal Department) ने सातवें वेतनमान (Seventh pay scale) के लिए पत्र जारी किया है जिसके तहत समस्त अध्यापकों का वेतन (ADHYAPAK's Salary) ट्रेजरी एम्पलाई कोड (Treasury Employee Code) जारी होकर किया जाना है। 

आयुक्त जनजाति कार्य विभाग भोपाल द्वारा शिक्षक की जानकारी जैसे खाता नंबर, ईमेल आईडी, आईएफएससी कोड, (Account number, email id, IFSC code) आदि की जानकारी हेतु MP TASS में सुविधा उपलब्ध कराई गई है। जिसके लिए विकास खंड शिक्षा अधिकारियों को पासवर्ड उपलब्ध कराया गया है किंतु विकास खंड शिक्षा अधिकारियों के द्वारा इस कार्य में कोई रुचि नहीं ली जा रही है। आयुक्त जनजाति कार्य विभाग के स्पष्ट निर्देश हैं कि अध्यापक संवर्ग को सातवें वेतनमान का लाभ मार्च पेडइन अप्रैल में दिया जाना है संघ ने सहायक आयुक्त एवं आयुक्त से मुलाकात कर शिकायत करने की बात कही है। 

ब्लॉक अध्यक्ष गौरीशंकर झारिया (Gaurishankar Jharia) ने बताया कि मंडला विकासखंड में अध्यापक संवर्ग के NPS खाता धारियों के अकाउंट मैं वर्ष 2011 -12 से वर्ष 2018- 19 तक की संपूर्ण राशि जमा नहीं की गई है ।आजाद अध्यापक संघ के जिलाध्यक्ष संतोष सोनी के द्वारा अध्यापकों के एनपीएस अकाउंट खंगालने पर पता चला कि उनके कई कई महीनों की राशि एनपीएस अकाउंट में जमा नहीं की गई ऐसे तमाम अध्यापकों की जानकारी संगठन में जमा कराई गई है, उनकी मिसिंग राशि निकालकर विकास खंड शिक्षा अधिकारी मंडला  को मिसिंग राशि के बिल लगाने के लिए पत्र लिखा जाएगा। बैठक में बताया गया कि अध्यापक संवर्ग  को  वेतन ट्रेजरी से एम्पलाई कोड जारी होकर प्राप्त होगा एवं एनपीएस की कटौती भी ट्रेजरी से ही की जावेगी  ऐसे में पिछले अकाउंट की मिसिंग राशि मिल पाना संभव ना हो सके। 

जिलाध्यक्ष संतोष सोनी ने बताया कि  अध्यापक के माध्यमिक शिक्षक  के आदेश डाउनलोड करने पर रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं का मैसेज डिस्पले होता है मंडला जिले से ऐसे 50 अध्यापकों ने बैठक में शिकायत दर्ज कराई बैठक में निर्णय लिया गया की आजाद अध्यापक संघ का प्रतिनिधिमंडल सभी आवेदनों को लेकर उपायुक्त कार्यालय जबलपुर जाकर इन के आदेशों को करवाने का काम करेगा । मंडला जिले के करीब 140 अध्यापकों के एनपीएस खाते में नॉमिनी नहीं दर्शाया गया है जिनके आवेदन लेकर सहायक आयुक्त के माध्यम से उन आवेदनों को भोपाल भेजा गया है शेष प्राप्त आवेदनों की सूची बनाई जा रही है।