Loading...

गुटखा ही नहीं चाय से भी कैंसर होता है, पढ़िए चौंकाने वाली सर्च रिपोर्ट | HEALTH NEWS

नई दिल्ली। ज्यादातर यह माना जाता है कि गुटखा खाने से गाल का कैंसर होता है और यह मौत की सबसे बड़ी वजह लेकिन अमेरिका से आई एक नई सर्च रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चाय पीने से भी कैंसर होता है। यदि आप गर्म चाय पीते हैं तो आप खतरे में हैं आपको इसोफेगल (ESOPHAGEAL) यानी खाने की नली का कैंसर (Cancer in alimentary canal) हो सकता है। 

एक ताजा शोध के मुताबिक, ऐसा करने वालों को इसोफेगल यानी खाने की नली का कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। नियमित तौर पर 75 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा तापमान तक गर्म चाय पीने वालों में इसोफेगल कैंसर का खतरा दोगुने से भी ज्यादा होता है। वहीं चाय पीने से पहले चार मिनट का इंतजार यह खतरा कम कर सकता है।

अमेरिकन कैंसर सोसायटी के फरहाद इस्लामी ने कहा कि चाय, कॉफी या हॉट चॉकलेट जैसे गर्म पेय पीने से पहले थोड़ा इंतजार कर लेना चाहिए। अध्ययन में 40 से 75 साल की उम्र के 50,045 लोगों को शामिल किया गया था। इसमें पाया गया कि रोजाना 60 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा तापमान वाली 700 मिलीलीटर से ज्यादा चाय-कॉफी पीने वालों को इसोफेगल कैंसर का खतरा 90 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। यह कैंसर भारत में छठा और दुनिया में आठवां सबसे ज्यादा होने वाला कैंसर है।