Loading...

भारत के 5 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट | INDIA WEATHER FORECAST

नई दिल्ली। भारत (India) के 5 राज्यों  में भारी बारिश का अलर्ट जारी (Issued an alert for heavy rain) किया गया है। इन राज्यों के निवासियों से अपील की है कि वो बारिश की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए अपनी योजना बनाएं। साथ ही यात्रियों से कहा गया है कि यदि बहुत जरूरी ना हो तो बुधवार तक के लिए इन राज्यों में अपनी यात्राएं स्थगित कर दें। 

मौसम विभाग (weather department) ने सबसे खतरनाक स्थिति पश्चिम बंगाल की बताई है। यहां आगामी तीन दिनों तक भारी बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट सोमवार को जारी किया गया है। इसके अलावा आने वाले दो दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और बिहार (Himachal Pradesh, Uttarakhand, Uttar Pradesh and Bihar) के भागों में बारिश होने की संभावना जताई गई है। 

कोलकाता (Kolkata) के अलीपुर स्थित मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय मुख्यालय की ओर से बताया गया है कि सोमवार को कोलकाता में न्यूनतम तापमान 21.5 डिग्री सेल्सियस पर जा पहुंचा है जो सामान्य से 2 डिग्री कम है। यह अस्वाभाविक है क्योंकि यह समय तापमान में बढ़ोतरी का है ना कि पारा के गिरने का। कोलकाता में सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं जिसके बाद मौसम विभाग के पूर्वानुमान बता रहे हैं कि सोमवार शाम से बारिश और आंधी तूफान की शुरुआत हो जाएगी जो बुधवार तक जारी रह सकती है। 

इस बारे में मौसम विभाग के पूर्वी क्षेत्रीय उप निदेशक संजीव बनर्जी ने बताया कि जिस तरह से बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव तैयार हुआ है उसकी वजह से बारिश होना तय है। सोमवार रात से बारिश की शुरुआत होगी जो बुधवार तक जारी रहेगी। इस दौरान रुक -रुक कर वज्रपात भी होगा और बिजली भी चमकेगी। 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं। सावधानी बरतते हुए समुद्र में मछुआरों के जाने पर रोक लगा दी गई है और जो भी मछुआरे पहले से समुद्र में है उन्हें सोमवार शाम से पहले वापस लौट आने की सलाह दी गई है।

बनर्जी ने बताया कि सोमवार और मंगलवार को तो बहुत अधिक नहीं लेकिन बुधवार को काफी बारिश और आंधी चलेगी जिससे जान माल के नुकसान की आशंका है। विभाग की ओर से जारी अलर्ट को देखते हुए राज्य आपदा प्रबंधन विभाग को अलर्ट पर रखा गया है।

उल्लेखनीय है कि फरवरी महीने के शुरुआती सप्ताह से राजधानी कोलकाता समेत राज्य भर में बारिश का कहर बरपा हुआ है। हर सप्ताह 1 या 2 दिन बारिश हो रही है। पहले सप्ताह में हुई बारिश और वज्रपात की वजह से 8 लोगों की जान गई थी जबकि पिछले सप्ताह हुई बारिश में 2 लोगों की मौत हो गई थी। अब एक बार फिर उसी तरह के बारिश और वज्रपात की आशंका जताई गई है।