LOKSABHA CHUNAV HINDI NEWS यहां सर्च करें




INSPIRATIONAL STORY: गूगल की नौकरी छोड़कर समोसे की दुकान खोली, अब ब्रांड बन गया | BUSINESS NEWS

06 February 2019

नई दिल्ली। क्या कोई समोसा बेचने के लिए अपनी नौकरी छोड़ सकता है और इससे भी बड़ा सवाल यह है कि क्या कोई समोसे बेचने के लिए गूगल जैसी कंपनी की नौकरी छोड़ सकता है। मुनाफ कपाड़िया ने यह किया और आज वो 'The Bohri Kitchen' के मालिक हैं। मात्र 1 साल में मुनाफ कपाड़िया का टर्न ओवर 50 लाख रुपए से ज्यादा हो गया है और सबसे बड़ी बात यह कि मुनाफ ना केवल खुश है बल्कि उत्साहित है। उसका स्टार्टअप सफल हो गया। 

मुनाफ कपाड़िया की फेसबुक प्रोफाइल में लिखा है कि मैं वो व्यक्ति हूं जिसने समोसा बेचने के लिए गूगल की नौकरी छोड़ दी लेकिन उनके समोसे की खासियत यह है कि वह मुंबई के पांच सितारा होटलों और बॉलीवुड में खासा लोकप्रिय है। मुनाफ ने MBA की पढ़ाई की थी और उसके बाद उन्होंने कुछ कंपनियों में नौकरी की और फिर विदेश चले गए। विदेश में ही कुछ कंपनियों में इंटरव्‍यू देने के बाद मुनाफ को गूगल में नौकरी मिल गई। कुछ सालों तक गूगल में नौकरी करने के बाद मुनाफ को लगा कि वह इससे बेहतर काम कर सकते हैं। बस फिर क्‍या था, लौट आए घर।

इस आइडिया के बाद शुरू की कंपनी

मुनाफ भारत में 'द बोहरी किचन' नाम का Restaurant चलाते हैं। मुनाफ बताते हैं कि उनकी मां नफीसा टीवी देखने की काफी शौकीन हैं और टीवी के सामने काफी वक्त बिताया करती थीं। उन्हें फूड शो देखना काफी पसंद था और इसलिए वह खाना भी बहुत अच्छा बनाती थीं। मुनाफ को लगा कि वह अपनी मां से टिप्स लेकर फूड चेन खोलेंगे। उन्होंने रेस्टोरेंट खोलने का प्लान बनाया और अपनी मां के हाथों का बना खाना कई लोगों को खिलाया। सबने उनके खाने की तारीफ की। इससे मुनाफ को बल मिला और वह इस सपने को पूरा करने में लग गए।


ट्रेडमार्क है समोसा

मुनाफ का द बोहरी किचन न सिर्फ मुंबई बल्कि देशभर में मशहूर है। मुनाफ के रेस्टोरेंट में सिर्फ समोसे ही नहीं मिलते। हां समोसा उनका ट्रेडमार्क जरूर है। दरअसल, मुनाफ जिस दाऊदी बोहरा समुदाय से ताल्लुक रखते हैं उनकी डिशेज काफी शानदार होती हैं। जैसे- मटन समोसा, नरगि‍स कबाब, डब्‍बा गोश्‍त और कढ़ी चावल। मुनाफ इन डिशेज को अपने रेस्टोरेंट में रखते हैं। बोहरी थाल स्वादिष्ट मटन समोसा, नरगीस कबाब, डब्बा गोश्त, कढ़ी-चावल आदि के लिए मशहूर है। वह कीमा समोसा और रान भी बनाते हैं, जिसकी डिमांड काफी ज्यादा होती है। अभी उनके रेस्टोरेंट को खुले सिर्फ एक साल हुआ है और उनका टर्नओवर 50 लाख पहुंच गया है। मुनाफ इसे अगले कुछ सालों में 3 से 5 करोड़ तक पहुंचाना चाहते हैं।


हर महीने करते हैं लाखों रुपए की कमाई

बीते दो साल में ही रेस्तरां का टर्नओवर 50 लाख रुपए तक पहुंच गया है। “द बोहरी किचन” को अपने लजीज खाने के लिए कई सेलेब्स द्वारा भी तारीफ मिल चुकी है। आशुतोष गोवारिकर और फराह खान जैसी मशहूर हस्तियां भी “द बोहरी किचन” के लजीज खाने का लुत्फ उठा चुके हैं और सोशल मीडिया पर इसकी तारीफ भी कर चुके हैं।



-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Suggested News

Loading...

Advertisement

Popular News This Week

 
-->