Loading...

BHOPAL-INDORE 6-लेन एक्सप्रेस-वे को स्वीकृति मिली | MP NEWS

भोपाल। भारतमाला योजना में मध्यप्रदेश में पहले चरण में सुझाये गये 5987 किलोमीटर लम्बाई के राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण के लिये केन्द्र सरकार ने सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। इन मार्गों का 4-लेन मार्गों के रूप में निर्माण किया जायेगा। निर्माण कार्यों की क्रियान्वयन एजेंसी एनएचएआई होगी। इन योजनाओं में जबलपुर बायपास, सागर बायपास, ग्वालियर बायपास और ओरछा बायपास का निर्माण शामिल है।

भारतमाला योजना में भोपाल-इंदौर 6-लेन एक्सप्रेस-वे और भोपाल बायपास दक्षिण-पश्चिम भाग बनाये जाने की सैद्धांतिक स्वीकृति भी दी गई है। एक्सप्रेस-वे हाईवे की लागत 4000 करोड़ रुपये होगी। इस कार्य की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के लिये कंसल्टेंट कम्पनी का चयन कर लिया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन
सभी प्रकार के वाहनों को टोल बूथों पर लंबे इंतजार से बचाने के लिये लोक निर्माण विभाग द्वारा भोपाल-देवास मार्ग पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की व्यवस्था की गयी है। प्रदेश में शेष मार्गों पर भी इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन की व्यवस्था के लिये कार्यवाही जारी है। विभाग द्वारा टोल टैक्स ठेकेदारों से किये गये अनुबंध के अनुसार दुर्घटना की स्थिति में घायल व्यक्तियों को निकटतम स्वास्थ्य सुविधा केन्द्रों तक पहुँचाने और प्राथमिक उपचार कराने का प्रावधान भी रखा गया है। लोक निर्माण विभाग द्वारा इस व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाने की प्रक्रिया जारी है।