Loading...

ENGLISH का सबसे छोटा और पूरा सेंटेंस क्या है, पढ़िए अंग्रेजी की कुछ रोचक बातें | EDUCATION

अंग्रेजी सीखने के लिए हम कभी स्पीकिंग क्लास ज्वॉइन करते हैं तो कभी किताबें और पेपर लेकर बैठ जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है कि हम ये करने में कामयाब भी हो जाते हैं लेकिन अंग्रेजी से जुड़ी कुछ ऐसी भी बातें हैं जो शायद ही आपको कहीं बताई जाएं या फिर उसके बारे में आपको जानकारी हो. तो आइए जानते हैं अंग्रेजी से जुड़ी कुछ इंट्रेस्टिंग फैक्ट्स...

- 'E'अंग्रेजी भाषा में सबसे ज्‍यादा प्रयोग किया जाने वाला लेटर है।
- अंग्रेजी के ज्‍यादातर शब्‍द 'S' एल्‍फाबेट से शुरू होते हैं।
- अंग्रेजी का सबसे छोटा और पूरा सेंटेंस ‘I am.’ है।
- ‘uncopyrightable’ ऐसा सबसे लंबा शब्द है जिसमें किसी लेटर को दोहराया नहीं गया है।
- ‘Queueing’ अकेला ऐसा शब्‍द है, जिसमें लगातार पांच वॉवेल आते हैं।
- ‘Pronunciation’ का हिन्दी अर्थ उच्‍चारण होता है, लेकिन इस शब्‍द का बोलते समय सबसे ज्यादा गलत उच्चारण होता है।
- एविएशन सेक्टर में बोलचाल के दौरान प्रयोग की जाने वाली भाषा में अंग्रेजी सबसे कॉमन लैंग्वेज है। ज्यादातर देशों के पायलट फ्लाइट के दौरान इंग्लिश का प्रयोग करते हैं।

- अंग्रेजी में इन शब्‍दों month, orange, silver और purple के लिए कोई राइम नहीं हैं।
- प्रिंटिंग के दौरान हुई गलती के कारण बिना किसी अर्थ वाला 'Dord' शब्द 1932 से लेकर 1940 तक इंग्लिश डिक्शनरी में रहा। लंबे समय के बाद पता चलने पर इसे ‘ghost word’ कहकर पुकारा जाने लगा।
ये हैं अंग्रेजी से जुड़े कुछ ऐसे फैक्ट्स जिसे बहुत कम लोग जानते हैं। इन फैक्ट्स से आपकी इंग्लिश लैंग्वेज के बारे में और जानकारी बढ़ेगी और आप इसे अपने करीबियों से भी साझा कर सकते हैं।
यदि आपके पास भी हैं ऐसी ही कुछ रोचक जानकारियां तो लिख भेजिए editorbhopalsamachar@gmail.com अंत में कृपया अपना नाम इत्यादि अवश्य लिखें ताकि प्रकाशित किया जा सके। 
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com