लो जी, पुलिस ने भी सोशल मीडिया पर फेक फोटो वायरल कर दिया | NATIONAL NEWS

जयपुर। कम से कम राजस्थान पुलिस तो जानती ही है कि ऊंच की चोरी, नोहरे नोहरे नहीं होती, फिर भी उसने ऐसा कुछ कर डाला। पुलिस ने एक मैसेज के साथ फेक फोटो वायरल कर दिया। फोटो में एक युवक नजर आ रहा है। अजीब बात तो यह है कि पुलिस ने उसे मरा हुआ बताया है और उसकी मृत्यु की तारीख भी लिख दी। फोटो वायरल होते ही युवक की जिंदगी में एक नया तनाव आ गया। उसके परिजन और दोस्त घबरा गए। फोन पर फोन आने लगे। अब वो सारी दुनिया के सामने प्रमाणित करता घूम रहा है कि वो जिंदा है। 

क्या हुआ घटनाक्रम
मामला किकी चैलेंज का है। पुलिस लोगों में किकी चैलेंज के खिलाफ जागरुकता लाना चाहती थी। जयपुर पुलिस कमिश्नर संजय अग्रवाल ने भी माना है कि जवाहर जिंदा है। उन्होंने अपनी सफाई में कहा कि पुलिस की सोशल मीडिया टीम ने यह फोटो एक वेबसाइट से खरीदा था। पुलिस ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जवाहर की की तस्वीर पर हार पहनाकर मैसेज लिखा कि- मौत को चैलेंज मत करो। ऐसे बकवास स्टंट से दूर रहो और अपने दोस्तों को भी सुरक्षित रहने का संदेश दो। फोटो के नीचे यह भी लिखा है कि जवाहर का जन्म फरवरी 1995 में हुआ और किकी चैलेंज के कारण जुलाई 2018 में मौत हो गई। किकी के प्यार ने उसे मौत के आगोश में पहुंचा दिया।

अपने जिंदा होने का सबूत देता घूम रहा है युवक
30 साल के जवाहर का कहना है कि जयपुर पुलिस की पोस्ट देखकर पहला फोन मेरी पत्नी का आया। पत्नी ने पूछा कि आपको क्या हो गया? इसके बाद फोन पर फोन आने लगे। हर व्यक्ति ने यही पूछा कि यह कैसे हो गया? जवाहर ने बताया कि वह 2008 में मॉडलिंग करते थे। कॉलेज पास करने के बाद उनका फोटो एक वेबसाइट पर भी लगाया गया था। उसी फोटो को जयपुर पुलिस ने इस्तेमाल किया है। उनका कहना है कि मैंने पूरी जिंदगी में कभी किकी चैलेंज नहीं लिया पर जयपुर पुलिस का पेज देखकर मैं हैरान रह गया। हालांकि, जवाहर ने यह भी कहा कि अगर मेरी फोटो देखकर लोग इस जानलेवा गेम से दूर रहते हैं तो अच्छा है। 

क्या है किकी चैलेंज
इस चैलेंज के तहत चलती गाड़ी से उतरकर गाड़ी का दरवाजा खुला रखना होता है और फिर ड्रेक के पॉपुलर सॉन्‍ग ‘किकी डू यू लव मी’ की धुन पर चलती गाड़ी के साथ डांस करना होता है। इस दौरान अपने पैरों की स्पीड और ट्रिक्स का भी ध्यान रखना होता है। गाड़ी के अंदर बैठा शख्स एक हाथ से गाड़ी ड्राइव करता है और दूसरे हाथ से अपने मोबाइल के जरिए बाहर डांस कर रहे शख्स का वीडियो बनाता है। इसके बाद डांस करने वाले व्यक्ति को चलती गाड़ी में कूदकर अंदर बैठना होता है और वह भी बिना किसी चोट या दुर्घटना के। तभी इस चैलेंज को पूरा माना जाता है। 

कब हुई इसकी शुरुआत
30 जून को अमेरिका के कामेडियन शॉकर ने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपना एक वीडियो पोस्ट किया था जिसमें वह ‘किकी डू यू लव मी’ की धुन पर डांस करते हुए नजर आए थे। इसके बाद दुनियाभर में लोगों के बीच यह किकी चैलेंज वायरल हो गया। 

कई देशों में बैन
मिस्र, जॉर्डन और यूएई में किकी चैलेंज को बैन किया जा चुका है। दुबई और अबु धाबी में चुनौती को स्वीकार करने वालों को जेल भेजा गया है। मुंबई पुलिस ने किकी चैलेंज के बारे में चेतावनी जारी की थी, जिसके बाद बेंगलुरु, चंडीगढ़, उत्तरप्रदेश और अब दिल्ली पुलिस ने भी एडवाइजरी जारी की है।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !