Independence Day 2018: देश के लिए सिर्फ ये 10 काम करें, देश आपको करोड़पति बना देगा

14 August 2018

श्रीमद डांगौरी। स्वतंत्रता दिवस, देश की आजादी का दिन लेकिन क्या सिर्फ तिरंगा फहराने, जयहिंद और वंदे मातरम बोलने और कुछ महान देशभक्तों की तस्वीरों पर मालाएं चढ़ाने का दिन। या फिर कुछ शायरियां और संदेश वाट्सएप कर देने का दिन। नहीं, ये आजादी का दिन है। अपनी आजादी का दिन। आपकी आजादी का दिन, मेरी आजादी का दिन। आजादी, उन चीजों बेड़ियों से जिन्होंने मेरी और आपकी सफलता को रोक रखा है। कम से कम मुझे तो चाहिए, अनलिमिटेड सक्सेस की आजादी, जहां मुझे कोई बढ़ने से ना रोके। तो आइए मैं आपके साथ शेयर करता हूं, देशभक्ति के वो 10 टिप्स जो आपको करोड़पति बना सकते हैं। 

1 अपने ऊपर विश्वास रखें Be confident

देश की तरक्की के लिए सबसे जरूरी है आपका और मेरा अपने ऊपर विश्वास रखना। अपनी काबिलियत पर कभी भी शक ना कीजिये। जब भी आत्मविश्वास डगमगाए बार बार यह दोहराइए, मैं कर सकता, ये काम मेरे लिए है। 

2 अपना दिमाग खुला रखें Keep an open mind


देश की तरक्की के लिए दूसरी बड़ी जरूरत है मेरी और आपकी दृष्टि में बदलाव लाना। दूसरों की बात को ध्यान से सुनें और अपने दिमाग के बल पर अपना सुझाव या उत्तर दें। अपने फैसलों को खुद के दम पर पूरा करें क्योंकि दूसरों के फैसलों पर चलना या कदम उठाना ना केवल आपको असफल करता है बल्कि इस देश को भी असफल बना देता है। 

3 शारीरिक भाषा में सुधार Need to Work on your Body Language

देश की तरक्की के लिए जरूरी है कि उसके नागरिकों की शारीरिक भाषा अच्छी हो। इससे ना सिर्फ आपके विषय में बहुत कुछ पता चलता है, बल्कि देश के विषय में भी पूरी दुनिया को पता चलता है। हर चीज चाहे वह आपका खाने का तरिका हो, चलने का तरीका हो, बात करने का हो या बैठने का तरिका सब कुछ बॉडी लैंग्वेज से जुडा है। जब भी बैठें सभी problem को भूल कर आराम से बैठें और जब भी किसी से बात करें आंख से आंख मिला कर बात करें।

4 सकारात्मक सोच जागृत करें Be Positive from Inside


देश की तरक्की के लिए यह अनिवार्य है कि मैं सकारात्मक सोच रखूं। चाहें बात निजी जिंदगी की हो या कामकाज की। सभी जगह सकारात्मक सोच का होना आवश्यक है। हमारे सोचने का तरिका यह तय करता है कि हम अपना कार्य किस प्रकार और किस हद तक पूरा कर सकेंगे। सकारात्मक विचारों से आत्मविश्वास बढ़ता है और आपका आत्मविश्वास ही देश का आत्मविश्वास है। 

5 नए लोगों से जुड़ें Connect with New Peoples

सिर्फ प्रोफाइल पिक पर तिरंगा लगाने से कुछ नहीं होगा। देश के लिए कुछ करना चाहते हैं तो संकल्प लें कि आप प्रतिदिन कम से कम 5 नए लोगों से जुड़ेंगे। उनके बारे में जानेंगे और उन्हे अपने बारे में बताएंगे। अलग-अलग प्रकार के लोगों से मुलाकात ही आपके जीवन को एक नया स्तर दे सकती है और इसी के देश को एक नया स्तर मिलेगा। 

6 एक अच्छा श्रोता बनिए Be a Good Listener


जैसे ही बात देश की आती है, सब के सब वक्ता बन जाते हैं। कृपया ऐसा कतई ना करें। सुनने की आदत डालें। ज्यादातर लोग समझने के लिए नहीं सुनते, वे उत्तर देने के लिए सुनते हैं। क्यों? सही बात है ना। एक अच्छा श्रोता होना बहुत कठिन है परन्तु यह देश के विकास के लिए बहुत जरूरी है कि उसके नागरिक एक अच्छे श्रोता भी हों जो समझने के लिए सुनें। जब भी कोई आपसे बात करे, ध्यान से उनकी बातों को सुनें और समझें और अपना पूरा ध्यान उनकी बातों पर रखें। सीधी आँखों से ध्यान दें और इधर-उधर की बातों पर ध्यान ना दें।

7 खुश रहें Remain happy

यदि आप भारत में खुशहाली चाहते हैं तो कृपया दुनिया की हर चीज में खुशी देखने का प्रयास करें। दूसरों के साथ हँसे पर दूसरों पर कभी भी ना हँसे। उल्लासपूर्ण व्यक्ति की हमेशा सराहना की जाती है और आपकी सराहना ही देश की सराहना है। 

8 विनम्र बनें Be Polite

भले ही आप प्रतिभाशाली हों, बहुत बड़े व्यक्ति हों परन्तु अगर आपके जीवन में विनम्रता नहीं है तो आप देश का सबसे बड़ा नुक्सान कर रहे हैं। अहंकार करने वाले व्यक्तियों को कोई पसंद नहीं करता। इससे रिश्ते टूटते हैं। देश बिखरने लगता है और आपको भी नुक्सान होता है। 

9 इमानदार और वफादार बनें Be Honest and Loyal


यदि आप खुद को देशभक्त मानते हैं तो याद रखें, कभी भी किसी को धोखा ना दें और भरोसा ना तोड़ें। जीवन में विश्वास ही सबसे बड़ी चीज है अगर एक बार वह विश्वास टूटा तो भरोसा करना मुश्किल हो जायेगा। जिस देश के नागरिक भरोसे के लायक ना हों, उस देश के साथ कौन संबंध रखेगा। 

10 मुश्किल की परिस्तिथि में शांति से काम लें Stay calm in tense situations.

बहुत सारे लोग नकली मुस्कान चिपकाकर घूमते हैं। वो दूसरों को अच्छा नागरिक बनने के टिप्स भी देते हैं पंरतु मुश्किल पड़ने पर उनकी सिट्टी-पिट्टी गुल हो जाती है। इमरजेंसी के समय उनका दिमाग काम नहीं देता और वे हमेशा टेंशन में रहते हैं। ऐसे व्यक्ति अंदर से कमजोर होते हैं। ऐसे नागरिकों वाला देश भी कमजोर होता है। ऐसे में लोग आपका और फिर दूसरे देश आपके देश का फायदा उठाने लगते हैं। 

यदि आप चाहते हैं कि यह भारत दुनिया का सबसे समृद्धशाली, शक्तिशाली, विनम्र और सफल देश बने तो इस​के लिए जरूरी है कि आप समृद्ध, विनम्र और सफल बनें। इन 10 टिप्स को जीवन में आदत बना लीजिए, तय मानिए, आप चपरासी हों या सीईओ, आने वाले 10 सालों में आप करोड़पति बन जाएंगे और आपका देश एक ऐसा देश बनेगा जिसकी आप अभी सिर्फ कल्पना ही कर पाते हैं।
मध्यप्रदेश और देश की प्रमुख खबरें पढ़ने, MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week