PM MODI मप्र में गरीबों के 1 लाख घरों का ई-लोकार्पण करेंगे

19 June 2018

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 23 जून को इंदौर में होने वाली सभा कई मायनों में अलग होगी। आने वाले विधानसभा चुनावों की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण माने जा रहे इंदौर दौरे में प्रधानमंत्री प्रदेश के कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट का उद्धाटन करेंगे। इसके अलावा मोदी मप्र के नगरीय निकायों में सरकार की आवास योजनाओं से लाभ लेकर घर बनाने वाले करीब 1 लाख परिवारों का गृह प्रवेश भी करवाएंगे। प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इन घरों को तैयार किया जा रहा है। कई घरों का काम अंतिम चरण में है। 

नगरीय विकास विभाग के अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री लगभग एक लाख एक हजार 800 घरों के परिवारों को सीधा संबोधित करेंगे और उनका गृह प्रवेश भी करवाएंगे। गृह प्रवेश करवाने के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। माना जा रहा है कि पहली बार इतने बड़े पैमाने पर सरकारी आवासों में गृह प्रवेश का यह कार्यक्रम किया जा रहा है। यह घर प्रधानमंत्री आवास योजना के अलावा कुछ पुरानी योजनाओं के तहत भी बने हैं।

गृह प्रवेश की ऐसी होगी व्यवस्था
अधिकारियों के मुताबिक प्रधानमंत्री इन एक लाख से ज्यादा घरों का ई-लोकार्पण करेंगे। इंदौर के साथ-साथ सभी 386 नगरीय निकायों में भी एक कार्यक्रम होगा, जिसमें प्रधानमंत्री की सभा का लाइव टेलीकास्ट होगा। इसके अलावा नगरीय विकास विभाग ने 16 जगहों पर दो तरफा संवाद की व्यवस्था की है। यह संभावना है कि प्रधानमंत्री इन 16 जगहों के हितग्राहियों से सीधे बातचीत भी करेंगे।

4 हजार 72 करोड़ की लागत से बने ये आवास
प्रधानमंत्री जिन घरों का लोकार्पण करेंगे, उनकी लागत लगभग 4 हजार 72 करोड़ रुपए है। विभाग का अनुमान है कि 4 लाख रुपए एक घर के निर्माण पर खर्च आया है। इसमें से कुछ पैसा हितग्राही ने दिया है और कुछ केंद्र व राज्य सरकार और नगरीय निकायों ने दिया है।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week