घर में क्लेश से मुक्ति के लिए 24 जून को यह उपाय जरूर कर लें

गृहक्लेश से हर कोई दुखी होता है और प्रत्येक परिवार के मुखिया की यह कामना होती है कि परिवार में शांति बनी रहे। इसी कामना की पूर्ति हेतु एकादशी के दिन व्रत एवं भगवान विष्णु का पूजन किया जाता है परंतु कई बार एकादशी का व्रत भंग भी हो जाता है। बहुत सारे लोग वर्षभर एकादशी का व्रत नहीं कर पाते। उन्हे तो यह भी पता नहीं होता कि एकादशी कब आती है। ऐसे सभी लोगों के लिए हिंदू धर्म शास्त्रों में निर्जला एकादशी का विधान बताया गया है। ज्येष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी को निर्जला एकादशी कहा जाता है। स्कंद पुराण के अनुसार इस एकादशी पर व्रत करने से सालभर की सभी एकादशियों के व्रत के बराबर पुण्य फल मिल जाता है। प्रत्येक हिंदू परिवार को निर्जला का एकादशी पर विशेष उपाय और व्रत अवश्य करना चाहिए। आइए जानते है इस दिन क्या उपाय करने चाहिए:

निर्जला एकादशी के उपाय
1. निर्जला एकादशी पर भगवान विष्णु को खीर का भोग लगाएं। इसमें तुलसी का पत्ता अवश्य डालें। ऐसा माना जाता है कि तुलसी पत्र सहित खीर से भगवान विष्णु का भोग लगाने पर घर-परिवार में शांति बनी रहती है।
2. निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु को पीले रंग के वस्त्र, फल और अनाज अर्पित करना चाहिए। भगवान विष्णु की पूजा के उपरांत इस चीजों को किसी ब्राह्मण को दान देना चाहिए। ऐसा करने से घर में कभी क्लेश नहीं होते हैं।

3.  निर्जला एकादशी के दिन किसी शिव मंदिर जाएं और भगवान को नारियल, बिल्वफल, सीताफल, सुपारी, मौसमी फल आदि चीजें चढ़ाएं।
4.  निर्जला एकादशी के दिन किसी गरीब को या मंदिर में तिल, वस्त्र, धन, फल और मिठाई का दान करें।
5. निर्जला एकादशी के दिन पीपल के पेड़ में जल अर्पण करना चाहिए। शास्त्रीय मान्यता के आनुसार पीपल में भगवान विष्णु का वास होता है। इसलिए ऐसा करने से कर्ज से मुक्ति मिलती है।
श्री बालाजी ज्योतिष अनुसंधन केंद्र, भोपाल
देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !