नया बिजनेस आइडिया: पब्लिक डाटा सेंटर खोलिए, पैसा कमाइए

23 June 2018

कभी एसडीटी और पीसीओ आपको हर गली मोहल्ले में देखने को मिलते थे लेकिन, मोबाइल क्रांति के बाद ये गायब हो गए। अब जुलाई से ये नए रूप में सामने आ सकती हैं। पब्लिक डाटा ऑफिस को मंजूरी मिलने के बाद कोई भी दुकानदार या कंपनी पब्लिक डाटा ऑफिस खोलने के लिए आजाद हो जाएगा। ऐसी जगह से 2 से लेकर 20 रुपये के कुपन लेकर आधे घंटे से लेकर पूरे दिन तक वाईफाई का इस्तेमाल किया जा सकेगा। कुपन खरीदने के लिए पेटीएम और भीम जैसे डिजिटल एप इस्तेमाल किए जा सकेंगे।

ट्रायल सफल हुआ 
सरकार ने प्रयोगिक तौर पर इसे 415 जगह ट्रायल किया। इसके सफल होने के बाद दूसंचार आयोग ने नियामक ट्राई की सिफारिशें मान लीं और अब जल्द इसके लिए कमर्शियल दिशानिर्देश जारी होने की संभावना है। लाखों लोगों को रोजगार ट्राई के मुताबिक, ऐसे वाई-फाई हॉट स्पॉट लगने से टेलीकॉम कंपनियों के नेटवर्क पर से कंजेशन हटेगा और लाखों लोगों को रोजगार मिलेगा।

बता दें कि अब तक इस तरह की सुविधाएं देने का अधिकार केवल गूगल और फेसबुक जैसी बड़ी कंपनियों को ही है। इन कंपनियों ने देश के केवल उन्हीं इलाकों में डेटा सेंटर खोले हैं जहां इंटरनेट की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। देश और मध्यप्रदेश की बड़ी खबरें MOBILE APP DOWNLOAD करने के लिए (यहां क्लिक करेंया फिर प्ले स्टोर में सर्च करें bhopalsamachar.com

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week