नया नियम: अब 24 डिग्री से कम पर नहीं चलेगा AC

23 June 2018

नई दिल्ली। मोदी सरकार आने वाले समय में एयर कंडीशनर (AC) के लिये तापमान का सामान्य स्तर 24 डिग्री फिक्स कर सकती है। अगर ऐसा होता है तो देश भर में सालाना 20 अरब यूनिट सालाना बिजली की बचत होगी साथ ही लोगों के हेल्थ पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा। मिनिस्टर ऑफ पावर और न्यू रिनुअल एनर्जी, आरके सिंह ने एयर कंडीशन (एसी) के क्षेत्र में ऊर्जा के बचाव को बढ़ावा देने का अभियान शुरू किया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि ‘एयर कंडीशनर में तापमान ऊंचा करने से बिजली खपत में छह प्रतिशत की कमी आती है'।

एयर कंडीशनर बनाने वाली प्रमुख कंपनियों के साथ बैठक में आरके सिंह ने कहा कि- ‘शरीर का सामान्य तापमान 36 से 37 डिग्री सेल्सियस है लेकिन होटल तथा दफ्तरों में तापमान 18 से 21 डिग्री रखा जाता है। इस तापमान में लोगों को गर्म कपड़े पहनने पड़ते हैं या कंबल का इस्तेमाल करना होता है। ये वास्तव में ऊर्जा की बर्बादी है। इसको देखते हुए जापान जैसे कुछ देशों में तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रखने के लिये नियम बनाये गये हैं।’

बिजली मंत्रालय के अंडर काम करने वाले ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने इस बारे में स्टडी की है। बीईई का कहना है कि मौजूदा बाजार स्थिति को देखते हुए एसी की वजह से देश में कुल लोड 2030 तक 200,000 मेगावाट हो जाएगा। इसमें आगे और वृद्धि की उम्मीद है क्योंकि अभी देश में केवल 6 प्रतिशत घरों में एसी का उपयोग हो रहा है. एक अनुमान के मुताबिक अभी लगे एसी की क्षमता 8 करोड़ टीआर (टन आफ रेफ्रिजरेटर) है जो बढ़कर 2030 तक 25 करोड़ टीआर हो जाएगी।

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

Loading...

Popular News This Week