iHariyali MOBILE APP यहां से DOWNLOAD करें

23 June 2018

पर्यावरण संरक्षण में अपना योगदान देने के लिए पौधे लगाने के इच्छुक लोग अब घर बैठे ही जिला वन विभाग की नर्सरी में पड़े पौधों की बुथ्क्ग करवा सकेंगे। वन विभाग ने इसके लिए एक मोबाईल एप लांच कर दी है। 'आई-हरियाली' नाम की इस मोबाईल एप में वन विभाग की किसी भी नर्सरी में उपलब्ध पौधों की प्रजाति और गिनती देखी जा सकेगी और मोबाईल एप के माध्यम से ही पौधे की बुकिंग की जा सकेगी। इसके बाद बुकिंग करने वाले व्यक्ति के मोबाईल पर एक मैसेज के द्वारा बुकिग की सूचना भेज दी जाएगी। जिसके बाद उक्त व्यक्ति संबंधित नर्सरी में जाकर पौधे ले सकेगा। वन विभाग ने इस सुविधा को पंजाब सरकार की तंदरूस्त पंजाब मिशन के तहत शुरू किया है। पंजाब सरकार ने 5 जून को पूरे प्रदेश के लिए इस मोबाईल एप को लांच किया था। 

ऐसे करें 'i-Hariyali' मोबाईल एप से पौधों कि बुकिंग

'आई-हरियाली' मोबाईल एप से पौधे बुक करने से पहले आपको मोबाईल एप को डाउनलोड एवं इंस्टाल करना होगा। इसके बाद अपना नाम, मोबाईल नंबर के माध्यम से लोग-इन करना होगा। वन टाईम पासवर्ड (ओटीपी) से आप एप में लोग-इन करेंगे। इसके बाद आप जिस जाति का पौधा चाहते हैं उसका नाम लिखकर सर्च कर सकते हैं। आपके नजदीक जिस किसी भी नर्सरी में उक्त जाति का पौधा उपलब्ध होगा उसकी जानकारी आपको दे दी जाएगी। इसके अलावा आप अपने नजदीक की नर्सरियों में उपलब्ध सभी पौधों की जानकारी भी ले सकते हैं। 

पौधे के नाम के साथ-साथ संख्या और कीमत भी आपको बताई जाएगी। इसके बाद आप पौधों को कार्ट में डालने के बाद बुक कर सकते हैं। बुकिंग कंफर्म होने के बाद आपको एक एसएमएस मिलेगा। जिसमें आपका ऑर्डर नंबर, पौधों की कुल कीमत, फोरेस्ट गार्ड का नाम और मोबाईल नंबर आदि अंकित होगा। ऑर्डर कंफर्मेशन के बाद आप नर्सरी में जाकर पौधे ले सकेंगे।
मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

Revcontent

Popular Posts