AMARNATH YATRA 2018: रजिस्ट्रेशन शुरू, गाइड लाइन जारी | NATIONAL NEWS

Saturday, March 3, 2018

नई दिल्ली। दक्षिण कश्मीर में स्थित हिन्दुओं के पवित्र तीर्थ स्थल बाबा अमरनाथ यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 60 दिन चलने वाली यह यात्रा 28 जून को शुरू होगी और 26 अगस्त तक चलेगी. पिछले साल यह यात्रा 40 दिन की थी. श्री अमरनाथजी श्राइन बोर्ड (एसएएसबी) ने निर्णय लिया है कि 60 दिवसीय यात्रा हिंदू कैलेंडर के अनुसार 28 जून से ज्येष्ठ पूर्णिमा के शुभ मौके पर शुरू होगी और श्रावन पूर्णिमा (रक्षा बंधन) के दिन 26 अगस्त को समाप्त होगी. 

इस यात्रा के लिए 13 साल से लेकर 70 साल तक के यात्री रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. गर्भवती महिलाओं और शारीरिक रूप से कमजोर लोगों को यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी. एसएएसबी ने बताया कि इस बार यात्रा 60 दिन चलेगी, जबकि पिछले साल यह 40 दिन की यात्रा थी. इस यात्रा के लिए बैंकों में रजिस्ट्रेशन कराए जा सकते हैं. 

श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरुला ने बताया कि देशभर में पंजाब नेशनल बैंक, जम्मू कश्मीर बैंक और यस बैंक की 440 शाखाओं के माध्यम से पंजीकरण होगा. हर यात्री को आवेदन पत्र और अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र यात्रा परमिट प्राप्त करने के लिए प्रस्तुत करना होगा. आवेदन पत्र, अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र (CHC) और डॉक्टरों की सूची (चिकित्सा CHC जारी करने के लिए, प्राधिकृत संस्थानों की जानकारी) SASB के साथ ऑनलाइन उपलब्ध हैं.

NGT ने लगाई थी रोक
एनजीटी ने 13 दिसंबर, 2017 को दक्षिणी कश्मीर हिमालय में स्थित अमरनाथ गुफा को ‘साइलेंस जोन’ घोषित करते हुए प्रवेश सीमा से आगे धार्मिक पूजा-पाठ पर रोक लगा दी थी. हालांकि इस फैसले के विरोध के बाद 14 दिसंबर को अधिकरण ने अपने फैसले को स्पष्ट करते हुए कहा था कि उन्होंने गुफा के भीतर मंत्रों के जाप और भजन गाने पर रोक नहीं लगाई है.

अधिकरण ने कहा था कि उन्होंने सिर्फ इस बात पर प्रतिबंध लगाया कि प्रत्येक श्रद्धालु को ‘अमरनाथ जी महा शिवलिंग’ के समक्ष शांति बनाए रखना चाहिए. गुफा में यह शिवलिंग प्राकृतिक रूप से बर्फ से बनता है. प्रवक्ता ने बताया कि बोर्ड ने यह फैसला भी किया कि दोनो यात्रा मार्गों से हर दिन प्रत्येक से 7500 यात्रियों को गुफा के दर्शन के लिए अग्रिम पंजीकरण की इजाजत दी जाएगी. इनमें हेलीकाप्टर से यात्रा करने वाले तीर्थयात्री शामिल नहीं होंगे. जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि श्रद्धालु एक मार्च से इस यात्रा के लिए एडवांस बुकिंग कर सकेंगे.

और अधिक समाचारों के लिए अगले पेज पर जाएं, दोस्तों के साथ साझा करने नीचे क्लिक करें

-----------

अपनी पसंदीदा श्रेणी के समाचार पढ़ने कृपया नीचे दिए गए श्रेणी के ​बटन पर क्लिक करें

mgid

Loading...

Popular News This Week

 
Copyright © 2015 Bhopal Samachar
Distributed By My Blogger Themes | Design By Herdiansyah Hamzah