अब कार्निवाल नहीं ग्वालियर महोत्सव मनाएंगे, वो भी धूमधाम से

ग्वालियर। वर्ष 2012 के बाद एक बार फिर से ग्वालियर के पर्यटन को प्रमोट करने के लिए कार्निवाल आयोजित करने की तैयारी जिला प्रशासन कर रहा है, लेकिन इस बार इसका नाम ग्वालियर कार्निवाल नहीं होगा। इसे ग्वालियर महोत्सव का नाम दिया गया है।

महोत्सव के लिए संभावित तिथि 14 से 22 नवंबर प्रस्तावित की गई है। इसको लेकर एक संभावित कैलैंडर भी तैयार कर लिया गया है। पिछली बार की तुलना में इस बार जिला प्रशासन ग्वालियर महोत्सव को बड़े स्तर पर आयोजित करना चाहता है। इसलिए बॉलीवुड के बड़े सितारों को बुलाने की तैयारी है। बैजाताल में शुभारंभ और कैप्टन रूप सिंह स्टेडियम समापन समारोह आयोजित करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। ज्ञातव्य है कि वर्ष 2012 का ग्वालियर कार्निवाल अव्यवस्थाओं और डकैत थीम के कारण विवादित हो गया था।

तिघरा व किले पर भी कार्यक्रम करने की प्लानिंग
जो संभावित प्लानिंग जिला प्रशासन ने की है, उसके मुताबिक ग्वालियर महोत्सव के लिए इस बार ग्वालियर किला और तिघरा टूरिस्ट सेंटर को भी शामिल किया है। इन स्थानों पर भी कला, संस्कृति और मनोरंजन के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। नाम बदलने की वजह पर प्रशासनिक अधिकारी बताते हैं कि कार्निवाल की थीम अलग होती है। हम लोग शहर के पर्यटन स्थलों को प्रमोट कर रहे हैं। इसलिए इसका नाम ग्वालियर कार्निवाल के बजाय ग्वालियर महोत्सव रखा गया है।

सीएम से कराना चाहते हैं उद्घाटन
ग्वालियर जिला प्रशासन के अधिकारी महोत्सव का शुभारंभ सीएम शिवराज सिंह चौहान से कराना चाहते हैं। इसलिए कलेक्टर डॉ.संजय गोयल उनसे महोत्सव के लिए समय लेंगे। सीएम से टाइम मैच होने पर ही महोत्सव की डेट फाइनल की जाएगी। फिलहाल संभावित डेट 14 से 22 नवंबर ही रखी गई है।

कैलाश खेर, शान व मीका को बुलाने पर विचार
प्रशासन समापन समारोह रूप सिंह स्टेडियम में कराने पर विचार कर रहा है। निर्धारित प्लानिंग के अनुसार क्लोजिंग सेरेमनी बॉलीवुड के किसी बड़े स्टार को बुलाकर की जाएगी। बॉलीवुड से किसी बड़े सिंगर जैसे कैलाश खेर, शान , मीका सिंह, मीत ब्रदर्स व कुछ अन्य गायकों के नामों पर विचार चल रहा है। इनमें से किसी एक को आमंत्रित कर स्टार नाइट आयोजित की जाएगी। समापन के लिए टिकट सिस्टम भी रखा जाएगा॥

डकैतों का किया महिमामंडन, हाईकोर्ट में चल रहा केस
इससे पहले वर्ष 2012 में ग्वालियर कार्निवाल नगर निगम और जिला प्रशासन ने संयुक्त रूप से आयोजित कराया था। उस समय डकैतों का महिमामंडन करने वाले कार्यक्रम की वजह से पूरा कार्निवाल विवादों में घिर गया था। इस संबंध में हाईकोर्ट में एक केस भी लगाया गया, जो अभी तक चल रहा है। इसके कारण ही पिछले दो वर्षों के दौरान किसी तरह का कार्निवाल या महोत्सव आयोजित नहीं हो पाया। जिला प्रशासन इस बार ऐसे विवादों से बचना चाहेगा।

शिवराज वर्मा, एडीएम, ग्वालियर ने कहा
ग्वालियर महोत्सव को लेकर हमने तैयारियां शुरू कर दी है। संभावित डेट और कैलेंडर तैयार कर लिया गया है। सबकुछ ठीक रहा तो इस बार हम महोत्सव को 14 से 22 नवंबर के दौरान आयोजित करवा पाएंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !