घटिया काम: बिजली कार्यालय के सामने ही गिर गए 11 केवी लाईन के पोल

उदयगढ़। सरकार की ग्रामीण इलाके में 24 घंटे बिजली देने की योजना ने अभी से रंग दिखाना शुरु कर दिया है। क्षैत्र में फीडर सप्रेशन का काम खत्म होने से पहले ठेकेदार द्वारा खिची गई लाईन के पोल गीरने-पडने लगे हैं।
फीडर सेप्रेशन में बरती गई लापरवाही के कारण शुक्रवार को एक बडा हादसा हाते होते टल गया। दोपहर में स्थानीय एमपीईबी कार्यालय के सामने से ग्रामीण क्षैत्र में जा रही 11 केवी के पोल अचानक झुक गए। तार चिपकने से लाईन फाल्ट होकर बिजली बंद हो गई । विभाग के कर्मचारियों ने तक्काल साहसीक कदम उठाकर पोल सहीत गीरती हुई बडी लाईन को लोहे के खम्बे का सहारा देकर जमीन पर गीरने से बचाया। हाट-बाजार कर अपने घर लोट रहे अनेक ग्रामीण भी उस समय सहम कर जहां के तहां ठीठक गए। ग्राम खंडाला के अजयसिंह ने कहा कि ये लाईन जमीन पर गीर जाती तो उसके सहित अनेक ग्रामीण हादसे का शिकार हो जाते। चन्द्रकांत गेहलोत ने बताया कि उनकी बच्ची बिजली कार्यालय के सामने एलिगेंस स्कूल में पढ़ती है, स्कूल परिसर से उक्त लाईन गुजर रही है। स्कुल खुली होने के दौरान यदि लाईन जमीन पर आ गीरती तो बडा हादसा घटीत हो सकता था।

फीडर सप्रेशन: नई लाईन में पुराने पोल

विभाग के ही एक कर्मचारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर ने बताया कि फीडर सप्रेशन के काम में ठेकेदार ने पुराने पोल को नहीं बदला और उसी पर नई लाईन खिंच दी है। पुराने और जर्जर पोल एक ना एक दिन तो गीरने ही थे। गौरतलब है कि बाजार में भी अनेक पुराने पोल के उपर ही नई लाईन डाल दी गई है। संदीप जैन, प्रकाश गुजराती ने बताया कि बाजार में लगाए गए नए पोल भी आधारहीन होकर हील डुल रहे है। ब्लाक कालोनी में भी ट्रांसफार्मर पोल गीरने के बाद पुनः लगाए गए है।

लटके हुए तार में अटकते हैं वाहन

उदयगढ़ कस्बे के फीडर सप्रेशन में लापरवाही का एक और बडा उदाहरण है यहां मुख्य सडक मार्ग के उपर से अनेक जगह लाईन क्रास की गई है। लाईन क्रास करने के लिए बडे पोल लगाए जाना थे लेकिन कम हाईट के पोल लगाए जाने से केबल लटक गई है। इससे आने जाने वाहनो को बाजार से निकलने में काफी परेशानी का सामना करना पड रहा है। बस के उपर रखा लगेज तक केबल में अटक जाता है। दीपराज गेहलोत, अनीष भावसार, मनोज वर्मा आदि ने बताया कि कस्बे से जिस दिन बडे ट्राले गुजरते हैं सडक पर जाम लग जाता हे और घंटो तक बिजली भी बंद रहती है।

नहीं सुनता ठेकेदार- 
फीडर सप्रेशन का काम कर रहा ठेकेदार हमारी नहीं सुन रहा है, काफी दिनो से काम भी बंद कर रखा है। वरिष्ठ अधिकारियों को शिकायत कर रहे हैं।-
हेमंत बामनिया 
कनिष्ठ यंत्री एमपीएसईबी-उदयगढ़

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !