MP बीएड-डीएड कॉलेज मान्यता घोटाला - NCTE चेयरपर्सन एवं जीवाजी यूनिवर्सिटी कुलपति को नोटिस

मध्य प्रदेश बीएड-डीएड कॉलेज मान्यता घोटाला में स्पेशल टास्क फोर्स द्वारा नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन के चेयरपर्सन और जीवाजी यूनिवर्सिटी के कुलपति को नोटिस जारी किया गया है। 

MP NEWS - एसआईटी ने खेत को कॉलेज बताने वाले अधिकारियों के नाम मांगे

SIT को ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के 6 कॉलेजों की जांच में पता चला था कि मान्यता के लिए फर्जीवाड़े की सभी हद पार कर दी गई थी। आरोपियों ने जहां कॉलेज होना बताया, उस भूमि पर खेत बने हैं। कॉलेज की बिल्डिंग तो दूर की बात है, कच्ची झोपड़ी भी नहीं बनी हुई है। एसटीएफ एसपी राजेश सिंह भदौरिया ने बताया कि एनसीटीई दिल्ली और जीवाजी यूनिवर्सिटी के प्रमुख को नोटिस जारी किए हैं। जवाब मांगा है कि फर्जी तरीके से 6 कॉलेज का मान्यता से पूर्व इंस्पेक्शन किसने किया था। मान्यता दिलाने में किस अधिकारी कर्मचारी की क्या भूमिका था। उनके नाम और पद की जानकारी मांगी है। जिससे दोषी अधिकारी-कर्मचारियों पर भी कार्रवाई की जा सके। फिलहाल मामले की जांच की जा रही है। जांच पूरी होते ही आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी।

भवन बनाने की परमिशन भी फर्जी निकली

ग्राम पंचायत से भवन बनाने की अनुमति भी फर्जी तरीके से ली गई। यहां तक कि सरपंच के साइन तक फर्जी किए गए। इसी के साथ बैंक की फिक्स डिपॉजिट रिसीप्ट (एफडीआर) भी फर्जी तरीके से बना ली। एसटीएफ अब एससीटीई और जीवाजी यूनिवर्सिटी के कर्मचारियों की भूमिका की जांच भी कर रही है। 29 मई को एसटीएफ ने 6 कॉलेजों के खिलाफ धोखाधड़ी, कूट रचित दस्तावेज तैयार करना और आपराधिक षड्यंत्र की धाराओं में केस दर्ज किया था।

बैंक की फिक्स डिपाजिट रिसिप्ट ​​भी फर्जी​​​​​

एसटीएफ के एसपी राजेश सिंह भदौरिया ने बताया कि अब तक की जांच में सामने आया कि कुछ कॉलेजों ने मान्यता के लिए जो एफडीआर लगाई थी, जांच के दौरान बैंक ने उन्हें फर्जी करार दिया है। कॉलेज में भवन निर्माण के लिए डायवर्सन आदेश को जिस एसडीओ कार्यालय से जारी करना बताया गया, वहां से उन्हें जारी ही नहीं किया है। भवन पूर्णता आदेश जिन पंचायतों से जारी करना बताया गया, उन पंचायतों ने ऐसे आदेश जारी करने की बात से ही इनकार कर दिया है।

इन कॉलेज पर दर्ज है एफआईआर

  • अंजुमन कॉलेज ऑफ एजुकेशन सेवड़ा (दतिया), 
  • प्राशी कॉलेज ऑफ एजुकेशन मुंगावली (अशोक नगर), 
  • सिटी पब्लिक कॉलेज शाढ़ौरा (अशोक नगर), 
  • मां सरस्वती शिक्षा महाविद्यालय, वीरपुर (श्योपुर), 
  • प्रताप कॉलेज ऑफ एजुकेशन, बड़ौदा (श्योपुर), 
  • आइडियल कॉलेज, बरौआ (ग्वालियर)। 

विनम्र निवेदन🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें एवं हमारे व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वॉइन करें। इन सबकी डायरेक्ट लिंक नीचे स्क्रॉल करने पर मिल जाएंगी। रोजगार एवं शिक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करके सबसे नीचे POPULAR Category 2 में CAREER पर क्लिक करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !