ABHA NUMBER, सरकारी अस्पतालों में ONLINE APPOINTMENT - BHOPAL NEWS

अब सरकारी अस्पतालों में भीड़ से बचने के लिए घर बैठे, डॉक्टर का ऑनलाइन अपॉइंटमेट लिया जा सकेगा। इस तकनीक से प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों को जोड़ा जाएगा। भोपाल और सीहोर जिले के 150 से अधिक सरकारी अस्पतालों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत आयुष्मान भारत निरामय हेल्पलाइन नंबर सेवा शुरू की गई है। 

ABHA ID HELPLINE NUMBER

इस सुविधा से मरीजों को अपॉइंटमेंट के साथ आभा आईडी का निर्माण किया जाएगा। मरीजों की तकलीफ से संबंधित उसके घर के आसपास मौजूद डॉक्टर और अस्पतालों की जानकारी भी दी जाएगी। फिलहाल सरकारी अस्पतालों के बारे में बताया जा रहा है। बाद में इससे प्राइवेट अस्पतालों की जानकारी और अपॉइंटमेंट भी ले सकेंगे। प्रदेश में यह हेल्पलाइन अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन की पत्नी हिलेरी क्लिंटन के क्लिंटन फाउंडेशन के माध्यम से शुरू की जा रही है। हेल्पलाइन नंबर 18002332085 पर फोन करते ही रोगी का स्वास्थ्य खाता एवं आभा आईडी पंजीयन भी कराया जाएगा। उनके डिजिटल स्वास्थ्य का रिकार्ड तैयार होगा। 

यहीं से आपको डॉक्टर का ऑनलाइन अपॉइंटमेंट मिल जाएगा। आप अपने निर्धारित समय पर अस्पताल पहुंचकर लंबी कतार से बच सकते हैं। क्लिंटन फाउंडेशन की ओर से आपका डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड संबंधित डॉक्टर को शेयर किया जाएगा और डॉक्टर वेरीफाई करेगा कि आपके द्वारा बताए गए लक्षणों के आधार पर आपको कौन सी बीमारी है। जब आप अगली बार किसी डॉक्टर से इलाज करवाने जाएंगे तो आपका डिजिटल हेल्थ रिकॉर्ड ऑटोमेटेकली उसके पास पहुंच जाएगा। आपको अपनी फाइल लेकर घूमने नहीं पड़ेगा। 

डिस्क्लेमर:- यह सुविधा क्लिंटन फाउंडेशन की ओर से उपलब्ध करवाई गई है। जो सरकारी नहीं बल्कि प्राइवेट है और विदेशी भी है। इसका दूसरा पहलू भी है। आपका पूरा हेल्थ रिकॉर्ड क्लिंटन फाउंडेशन के पास चला जाएगा। यहां से प्राइवेट कंपनियों को बेचा जा सकता है या फिर लीक हो सकता है, चोरी हो सकता है। यदि यह जानकारी किसी अपराधी के हाथ में चली गई तो वह आपको भयभीत करके ठगी का शिकार बन सकता है। यदि किसी बेईमान फार्मा कंपनी के पास चली गई तो वह मार्केटिंग की वीडियो का उपयोग करके आपको अपनी दवाई खरीदने के लिए मजबूर कर सकते हैं। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !