Vodafone Idea FPO - पढ़िए पहले दिन कितने लोगों ने इन्वेस्टमेंट ऑफर किया, और अपन क्या करें

Vodafone Idea का FPO यानी follow-on public offer ओपन हो गया है। यह भारतीय शेयर बाजार में अब तक का सबसे बड़ा FPO है। कंपनी ने इन्वेस्टर्स से 18000 करोड रुपए कलेक्ट करने का टारगेट तय किया है। इसलिए आपने शेयर पर लगभग 30% का डिस्काउंट भी दे रहे हैं। इसके बावजूद आज पहले दिन वोडाफोन आइडिया का एफपीओ सिर्फ 29% भरा। दूसरी तरफ ग्रे मार्केट में प्रीमियम डाउन होकर 12.73% रह गया है। 

Vodafone Idea FPO - सब्सक्राइब करें या नहीं, फायदा होगा या नहीं

Vodafone Idea FPO भारत में चर्चा का प्रमुख केंद्र बना हुआ है क्योंकि यह अब तक का सबसे बड़ा FPO है। इसके माध्यम से कंपनी 18000 करोड रुपए का इन्वेस्टमेंट कलेक्ट करने के लिए आई है। FPO के जरिए वोडाफोन आइडिया के शेयर्स लगभग 29% के डिस्काउंट पर दिए जा रहे हैं। शेयर मार्केट के कुछ एक्सपर्ट्स (अमित गोयल, पेज 360, शिवानी नियति, स्वस्तिक इन्वेस्टमेंट मार्ट) का कहना है कि वोडाफोन आइडिया के FPO के प्रति निवेशकों को सावधान रहना चाहिए। निश्चित तौर पर नहीं कहा जा सकता कि इस कंपनी के शेयर्स के दाम कब और कितने बढ़ेंगे। 

Vodafone Idea FPO - एंकर इन्वेस्टर्स ने ₹5400 करोड रुपए दिए

आदित्य बिरला ग्रुप ने लगभग ₹15 के भाव पर इन्वेस्टमेंट किया है। इसके बाद 74 एंकर इन्वेस्टर्स ने कंपनी को 5400 करोड रुपए का इन्वेस्टमेंट दिया है। एंकर इन्वेस्टर्स में:- फिडिलटी इनवेस्टमेंट्स, टू कैपिटल, ऑस्ट्रेलियन सुपर, मास्टर ट्रस्ट बैंक ऑफ जापान, यूबीएस, मॉर्गन स्टेनली इन्वेस्टमेंट मैनेजमेंट, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स, ऑस्ट्रेलियन सुपर, फिडेलिटी, क्वांट और मोतीलाल ओसवाल जैसे कई बड़े नाम है। एंकर इश्यू में 5 घरेलू म्यूचुअल फंड्स ने भी अपनी 11 स्कीमों के जरिए निवेश किया। म्यूचुअल फंड्स में सबसे अधिक मोतीलाल ओसवाल ने 500 करोड़ रुपये का निवेश किया। इसके अलावा HDFC म्यूचुअल फंड, क्वांट और बड़ौदा BNP पारिबास ने भी इसमें निवेश किया है। 

Vodafone Idea - भारत सरकार की सबसे बड़ी हिस्सेदार

भारत सरकार के वित्त सचिव सोमनाथन ने कहा कि केंद्र सरकार वोडाफोन आइ‌डिया की कैपिटल इनवेस्टमेंट प्लान्स को देखकर खुश है। वित्त सचिव ने कहा, "भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ के लिए एक संपन्न टेलीकॉम सेक्टर की जरूरत है। हमें कंपटीशन बनाए रखने और कंज्यूमर्स की सुरक्षा के लिए कई ऑपरेटरों की जरूरत है।" बीएसई पर मार्च तिमाही के शेयरहोल्डिंग पैटर्न के मुताबिक वोडाफोन आइडिया में सरकार की 32.19 फीसदी हिस्सेदारी है। 

डिस्क्लेमर - यह केवल एक समाचार है जो INDIAN SHARE MARKET के निवेशकों को जानकारी देने के लिए प्रकाशित किया गया है। हम किसी भी कंपनी में INVESTMENT करने अथवा इन्वेस्टमेंट नहीं करने के लिए प्रेरित नहीं करते। कृपया अपने FINANCIAL ADVISOR से परामर्श करें और शेयर मार्केट में अपनी स्टडी के आधार पर निवेश करें। 

विनम्र अनुरोध🙏कृपया हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। सबसे तेज अपडेट प्राप्त करने के लिए टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। इनकी डायरेक्ट लिंक स्क्रॉल करने पर मिल जाएगी। शेयर बाजार एवं व्यापार से संबंधित अन्य समाचार पढ़ने के लिए कृपया स्क्रॉल करते हुए सबसे अंत में जाएं और POPULAR Category में Business-News पर क्लिक करें। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !