MP WEATHER FORECAST - चार जिलों में रेड अलर्ट, 9 जिलों में ओलावृष्टि, 11 जिलों में आंधी बारिश होगी


भारत मौसम विज्ञान विभाग, भारत सरकार द्वारा मध्य प्रदेश के टोटल 20 जिलों के लिए अलर्ट जारी किए हैं। इसमें से चार जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है और 9 जिलों में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा 11 जिलों में आंधी और बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है। किसानों और नागरिकों से सावधान रहने के लिए कहा गया है। 

मध्य प्रदेश मौसम का पूर्वानुमान 

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार अनुपपुर, डिंडोरी, मंडला और बालाघाट जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में ओलावृष्टि और वज्रपात के साथ झंझावात एवं झोकेदार हवाएं और लगभग 60 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चलने की संभावना बताई गई है। उपरोक्त जिलों के जितने भी इलाकों में ऐसा हुआ, वहां आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो जाएगा। मौसम की चपेट में आने वाले नागरिकों की जीवन को संकट हो सकता है। 

मौसम केंद्र भोपाल के अनुसार, उपरोक्त चारों जिलों के अलावा सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, जबलपुर और सिवनी जिलों में भी ओलावृष्टि होने की संभावना है। यहां आंधी की स्पीड थोड़ी कम रहेगी इसलिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, लेकिन यहां भी सावधान रहने की आवश्यकता है। जितने भी इलाकों में आंधी और ओलावृष्टि आएगी, वहां पर संपत्ति को नुकसान होगा और मौसम की चपेट में आने वाले नागरिकों का जीवन संकट में पड़ सकता है। 

उपरोक्त 9 जिलों के अलावा नर्मदापुरम्, रीवा, मऊगंज, सतना, छिंदवाड़ा, मैहर, पांडुरना, सीधी, कटनी, नरसिंहपुर और बैतूल जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में कुछ इलाकों में मौसम खराब होगा। हल्की बारिश, वज्रपात के साथ झंझावात एवं झोकेदार हवाएं चलेंगी। 40 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से आंधी चल सकती है। मौसम की यह स्थिति भी जनजीवन को प्रभावित करती है। इसलिए सभी नागरिकों से सावधान रहने की अपील की गई है। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !