ELVISH YADAV को 14 दिन की जेल, वन्य जीवन संरक्षण अधिनियम 1972 का मामला - Hindi News


फेमस यूट्यूब चैनल संचालक, इनफ्लुएंसर एवं बिग बॉस OTT-2 के विजेता एल्विश यादव को जिला एवं सत्र न्यायालय सूरजपुर ग्रेटर नोएडा उत्तर प्रदेश ने 14 दिन के लिए जेल में बंद रखने का आदेश दिया है। उनके खिलाफ वन्य जीवन संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत मामला दर्ज किया गया है। नोएडा पुलिस ने एल्विश यादव को गिरफ्तार किया था। विद्यासागर मिश्रा, डीसीपी नोएडा पुलिस ने बताया कि, एल्विश यादव की पार्टियों में स्नेक वैनम (जहर) प्रयोग होने के सुबूत पाए गए। मुकदमे में एनडीपीएस एक्ट बढ़ाते हुए एल्विश को गिरफ्तार कर कोर्ट में पेश किया है। NDPS ACT के तहत दोषी पाए जाने पर 20 साल जेल का प्रावधान है। NDPS ACT के बारे में अधिक जानकारी के लिए वीडियो के बाद, स्क्रॉल करके पढ़ें:-

एल्विश यादव कोर्ट रूम से बाहर निकाल कर जेल ले जाते हुए



NDPS Act क्या है, पढ़िए सरल हिंदी में

Narcotic Drugs and Psychotropic Substance Act (स्वापक औषधि और मन प्रभावी पदार्थ अधिनियम) 14 नवंबर 1985 को भारत में लागू किया गया था। यह नशीले पदार्थों और और ऐसे सभी प्रकार के पदार्थ जो मनुष्य के मन, बुद्धि और विवेक को प्रभावित करते हैं, के भंडारण, उपभोग, परिवहन, खेती, कब्ज़ा, बिक्री, खरीद और विनिर्माण को नियंत्रित करता है। एनडीपीएस अधिनियम (NDPS Act) इन पदार्थों को परिभाषित करता है और उल्लंघन के लिए गंभीर दंड लगाता है। इसे 1988, 2001, 2014 और 2021 में चार बार संशोधित किया गया था। एनडीपीएस (संशोधन) अधिनियम 2021, दिनांक 29 दिसंबर 2021 को पारित किया गया था। इसके तहत दोषी पाए जाने पर अधिकतम 20 साल और न्यूनतम 1 साल कठोर कारावास के दंड का प्रावधान है। इसके अलावा एक लाख रुपए जुर्माना अदा करना पड़ता है।

एल्विश यादव कौन है, असली नाम क्या है

एल्विश यादव का असली नाम सिद्धार्थ यादव है। यह भारत की राजधानी दिल्ली के नजदीक हरियाणा के गुरुग्राम में रहता है। एक फेमस यूट्यूब चैनल चलाता है और अपना नाम एल्विश यादव बताता है। सिद्धार्थ, गायक भी है। यूट्यूब चैनल के अलावा बिग बॉस ओटीटी का दूसरा सीजन जीतने के कारण काफी फेमस हो गया था। स्कूल एजुकेशन एमिटी इंटरनेशनल स्कूल और हायर एजुकेशन दिल्ली के हंसराज कॉलेज में हुई है। सिद्धार्थ ने अपने यूट्यूब चैनल की शुरुआत 29 अप्रैल 2016 को की थी। पहले सिद्धार्थ के चैनल का नाम "द सोशल फैक्ट्री" था। कुछ सालों पहले सिद्धार्थ ने अपने चैनल का नाम बदलकर एल्विश यादव कर दिया और तभी से सिद्धार्थ को लोग एल्विश यादव के नाम से जानने लगे। 

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !