Investment - भारत सरकार की गारंटी वाली निवेश योजनाएं, 7.32 प्रतिशत ब्याज

यदि आप भारत में सबसे सुरक्षित निवेश चाहते हैं तो भारत सरकार की गारंटी वाली निवेश योजनाओं का चुनाव करना सबसे बेहतर होता है। इन सरकारी निवेश योजनाओं में बैंक एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज मिलता है, लेकिन यह निवेश योजनाएं हमेशा उपलब्ध नहीं होती। भारत सरकार ने चार योजनाओं में निवेश का अवसर उपलब्ध कराया है। 

भारत की सरकारी निवेश योजनाएं एवं ब्याज दर

वित्त मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराई गई जानकारी के अनुसार निम्नलिखित योजनाओं में दिनांक 8 दिसंबर को निवेश किया जा सकता है। इन योजनाओं में भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा निवेश किया जा सकेगा। 
  • Government Security 2030 - 7.32% 
  • Government Security 2037 - 7.18% 
  • Government Security 2063 - 7.25% 
  • BSE New Sovereign Green Bond 2033

long-term investment plans with high returns

मिनिस्ट्री ऑफ़ फाइनेंस डिपार्टमेंट ऑफ़ इकोनामिक अफेयर्स बजट डिवीजन द्वारा बताया गया है कि:- 
  • Government Security 2030 - 7.32% 7 साल के लिए 
  • Government Security 2037 - 7.18% 14 साल के लिए
  • Government Security 2063 - 7.25% 40 साल के लिए
  • BSE New Sovereign Green Bond 2033 10 साल के लिए
निवेश कर सकते हैं। उपरोक्त चारों में से New Sovereign Green Bond 2033 को शेयर मार्केट से लिस्ट किया गया है। अतः इसमें ब्याज दर नहीं बल्कि लाभांश प्राप्त होगा, और यह ब्याज दर की तुलना में कहीं ज्यादा भी हो सकता है। अधिक जानकारी के लिए कृपया इस पैराग्राफ के अंत में उपलब्ध यूआरएल को कॉपी करके अपने ब्राउज़र में ओपन करें। आपकी स्क्रीन पर भारतीय रिजर्व बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर उपलब्ध दिनांक 4 दिसंबर का प्रेस रिलीज डिस्प्ले हो जाएगा। जिसमें सभी महत्वपूर्ण जानकारियां, कांटेक्ट नंबर और डायरेक्ट लिंक उपलब्ध है। 
https://rbi.org.in/scripts/BS_PressReleaseDisplay.aspx?prid=56861  

डिस्क्लेमर:- कृपया इन्वेस्टमेंट का डिसीजन बनाने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह मशवरा जरूर करें एवं हमेशा ध्यान रखें कि स्टॉक मार्केट में जब आप इन्वेस्ट करते हैं तो उसका सारा जोखिम हमेशा सिर्फ आपका होता है। 

✔ व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !