Business ideas - हाईवे पर यह दुकान खोल लीजिए, पेट्रोल पंप का विकल्प बनेगी, सरकार ने कहा है

Low investment high profit startup small business ideas in India 

आप अपने लिए कोई नया स्टार्टअप बिजनेस प्लान कर रहे हैं तो आपको सरकार की गतिविधियां और भविष्य की योजनाओं के बारे में जानकारी जुटाना चाहिए। आज ही एक ऐसा समाचार प्राप्त हुआ है, जिसमें सरकार के फ्यूचर प्लान के बारे में पता चलता है। आपके शहर के बाहर हाईवे पर एक दुकान खोलना है। सरकार कुछ ऐसा करने जा रही है कि ग्राहक अपने आप आपके पास आने लगेंगे। 

business opportunities in india 

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने राज्यसभा में एक लिखित उत्तर में बताया है कि, इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी स्वैपिंग पॉलिसी लाने वाली है। भारत देश में बड़े पैमाने पर बैटरी स्वैपिंग स्टेशन खोले जाएंगे। आपको इसके लिए अभी से तैयारी शुरू कर देनी है। इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए बैटरी निर्माता कंपनियों से संपर्क कीजिए। उन्हें अपनी रुचि के बारे में बताइए। जो व्यक्ति भारतीय इलेक्ट्रॉनिक वाहनों में सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली बैटरी की निर्माता कंपनी से डील फाइनल कर लेगा। आने वाले सालों में उसका मुनाफा लगातार बढ़ता चला जाएगा। 

बैटरी स्वैपिंग स्टेशन, निकट भविष्य में पेट्रोल पंप की तरह कारोबार करेंगे। लोग अपने इलेक्ट्रॉनिक वाहन लेकर आएंगे और बैटरी स्वाइप करवा कर चले जाएंगे। आपको केवल इतना करना है कि, अभी से हाईवे पर कोई प्राइम लोकेशन पर अपनी दुकान तैयार करवानी है और सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली बैटरी की निर्माता कंपनी से डील फाइनल कर लेनी है। आप सरकार की पॉलिसी लांच होने के पहले भी बैटरी स्वॅपिंग स्टेशन शुरू कर सकते हैं। 

youth entrepreneurship ideas in india 

ग्रेजुएट अथवा पोस्ट ग्रेजुएट युवा लड़के लड़कियों के लिए यह एक शानदार उद्यमिता अवसर है। आपकी शैक्षणिक योग्यता कुछ भी हो, इससे फर्क नहीं पड़ता क्योंकि बैटरी स्वैपिंग स्टेशन में आपको केवल मैनेजमेंट देखना है। बाकी सारा काम पेट्रोल पंप की तरह, आपका स्टाफ करता रहेगा। 

business ideas for women in india 

एक घरेलू हाउसवाइफ इस बिजनेस को बड़े आसानी से संभाल सकती हैं। आपको केवल अपनी मुख्य कुर्सी संभालती है, और प्राप्त होने वाली धनराशि का हिसाब किताब रखता है। कर्मचारियों की अटेंडेंस, उनकी उपस्थिति सुनिश्चित करनी है और अपने स्टेशन का मेंटेनेंस करना है। यह इतना आसान है कि कोई भी कर सकता है। 

business ideas for retired employees in india 

सेवानिवृत कर्मचारियों के लिए इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट करना काफी फायदेमंद है। 60 साल की उम्र के बाद कोई भी व्यक्ति ज्यादा शारीरिक परिश्रम नहीं कर सकता परंतु एक स्थान पर बैठकर पूरे स्टेशन को कंट्रोल करना रिटायर्ड कर्मचारियों के लिए उनका पसंदीदा काम हो सकता है। संभव है आपने अपनी नौकरी के दौरान भी यही किया होगा। 

profitable business ideas in india 

इस बिजनेस में कितना मुनाफा होगा, इसका निर्धारण तो बैटरी बनाने वाली कंपनी पर निर्भर करता है परंतु यह पक्का है कि पेट्रोल पंप की तुलना में थोड़ा ज्यादा ही होगा। पेट्रोल पंप संचालक को 1 लीटर पेट्रोल पर लगभग ₹1 और 1 लीटर डीजल पर लगभग 50 पैसा कमीशन मिलता है। लोग अपनी सुविधा के अनुसार पेट्रोल डीजल भरवाते हैं लेकिन बैटरी स्वैपिंग का मतलब है एक बार में फुल टैंक, इससे कम नहीं। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article)

व्हाट्सएप में प्रतिदिन बिजनेस आइडियाज एवं बिजनेस न्यूज़ प्राप्त करने के लिए कृपया यहां क्लिक करके व्हाट्सएप कम्युनिटी ज्वाइन करें। ✔ पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !