Gold Rate घटे - 62000 की तरफ बढ़ता सोना ₹300 सस्ता हुआ - saving and investment

वैश्विक परिस्थितियों के कारण भारत में सोने की कीमतों में तेजी से उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। 57000 तक सस्ता हुए गोल्ड की कीमतों में अचानक वृद्धि शुरू हुई और 62000 की तरफ बढ़ता हुआ दिखाई दिया। 22 अक्टूबर को 61800 पर रुका और आज ₹300 सस्ता होकर 612 रुपए पर क्लोज हुआ। 

भारतीय सोने पर किसकी संगत का असर

भारत में सोने की कीमतों पर अमेरिका और दूसरे देशों में बदल रही परिस्थितियों का बड़ा असर दिखाई दे रहा है। अमेरिका के कारण भारत में सोने की कीमत ₹60000 से नीचे चली गई थी। अन्य कई देशों में परिस्थितियों बदलने के कारण सोने की कीमतों में वृद्धि होने लग गई है। यह उतार-चढ़ाव असामान्य है। 14 अक्टूबर को 1 दिन में 1530 रुपए की वृद्धि हुई थी। हालांकि इस तरह की परिस्थितियों में अनुभवी एवं इन्वेस्टमेंट के खिलाड़ी या तो काफी अच्छा पैसा बना लेते हैं या फिर काफी बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। 

करवा चौथ से पहले सोना सस्ता होगा या नहीं

भारतीय बाजार में एक तरफ सोने के दाम बढ़ रहे हैं और दूसरी तरफ करवा चौथ जैसा त्यौहार आ रहा है। इस दिन लाखों भारतीय नागरिक अपनी पत्नी को कोई ना कोई स्वर्ण आभूषण गिफ्ट करते हैं। भारतीय मध्यम वर्ग पहले बजट निर्धारित करता है और फिर बजट के अनुसार आभूषण का चुनाव करता है, परंतु पिछले 7 दिनों में सोने के दामों में जिस प्रकार का परिवर्तन हुआ है, यह स्वर्ण आभूषण के बाजार को प्रभावित करने वाला हो सकता है। इतना अधिक महंगा हो जाने के कारण संभव है कि लोग उपहार में स्वर्ण आभूषण देने के बजाय किसी विकल्प का चुनाव करें।

 पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा पढ़े जा रहे समाचार पढ़ने के लिए कृपया यहां क्लिक कीजिए। ✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें  ✔ यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन करें। ✔ यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !