10 Business Ideas in Hindi जो भारत के हर शहर में सफल हो रहे हैं

New best business ideas in Hindi 

भारत में युवाओं का एक बड़ा वर्ग अपना स्टार्टअप, अपना बिजनेस शुरू कर रहा है। पहले कॉलेज के स्टूडेंट्स अपना खर्चा निकालने के लिए पार्ट टाइम नौकरी करते थे, आजकल स्टार्टअप शुरू करते हैं। लो इन्वेस्टमेंट हाई प्रॉफिट वाले स्मॉल स्केल के बिजनेस करते हैं। आज हम आपको यहां 10 ऐसे बिजनेस आइडियाज के बारे में बता रहे हैं जो भारत के हर शहर में सफल हो रहे हैं। 

1. Mobile Food Cart or Food Truck

फूड्स यानी खान पान से संबंधित हजारों स्टार्टअप हर रोज भारत में शुरू हो रहे हैं। कुछ समय पहले तक यह बहुत मुश्किल थे। रेस्टोरेंट्स खोलने में बड़ी बूंदी लगती थी और फिर खाना बनाने वाले महाराज के भी अपने नखरे होते थे परंतु अब सब कुछ काफी सरल हो गया है और फूड कार्ट एवं फूड ट्रक सबसे ज्यादा फेमस हो गए हैं, क्योंकि इसमें पूंजी सबसे कम लगती है और ग्राहकों के आकर्षण का केंद्र होते हैं। 

2. Accounting and bookkeeping

कुछ सालों पहले तब यह काम केवल कॉमर्स के स्टूडेंट किया करते थे लेकिन अब एमबीए और इंजीनियरिंग के बाद भी युवा अकाउंटिंग और बुक्कीपिंग फर्म शुरू कर रहे हैं। जीएसटी आने के बाद अकाउंटिंग एंड बुक्कीपिंग के काम में काफी उछाल आया है। बहुत सारे लोग काम कर रहे हैं परंतु अभी भी अच्छे और विश्वसनीय लोगों के लिए काफी गुंजाइश है। 

3. Tailoring or Alteration Services

जैसे-जैसे ऑनलाइन फैशन बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे अल्टरेशन सर्विस की मांग बढ़ती जा रही है। अपनी पसंद का कपड़ा, कलर और डिजाइन ऑनलाइन मंगवाया है। फिटिंग की छोटी सी गड़बड़ी के लिए कोई वापस करना नहीं चाहता। अल्टरेशन का काम काफी आसान होता है। लोग यूट्यूब से सीकर कर रहे हैं क्योंकि मशीन अभी काफी अच्छी आ रही है और अल्टरेशन की ज्यादातर मशीनें बहुत सस्ती है। 

4. Marketing services 

चाहे कोई पुराना प्रतिष्ठित व्यापारी हो अथवा नया स्टार्टअप मार्केटिंग सर्विस की जरूरत सबको है। कुछ सालों पहले तक इस फील्ड में एजेंसियों की गुंडागर्दी चलती थी परंतु स्टूडेंट्स ने पूरा बाजार ही बदल कर रख दिया है। एक युवा कम से कम 10 क्लाइंट को मार्केटिंग सर्विस दे सकता है। एक बढ़िया जॉब में जितना पैसा कमाते हैं उसका 3 गुना पैसा मार्केटिंग सर्विस में मिल जाता है। 

5. Photography 

अब तो कैमरा खरीदने की भी जरूरत नहीं है। मोबाइल फोन में काफी अच्छे कैमरे आ रहे हैं। जरूरी नहीं है कि बड़ा कैमरा खरीद कर प्रोफेशनल फोटोग्राफी की जाए। शुरुआत में शौकिया तौर पर काम कर सकते हैं। कई सारी वेबसाइट सपोर्ट कर रही है। आप सिर्फ फोटो खींचकर उन वेबसाइट्स पर अपलोड कर दीजिए। वह दुनिया भर में लाखों ग्राहकों तक आपके फोटो पहुंचाते हैं। यदि कोई खरीद लेता है तो अपना कमीशन काटकर बाकी पैसा आपको दे दिया जाता है। यदि प्रोफेशनल कैमरा खरीद सकते हैं तो फोटोग्राफी भारत में एक बहुत स्थापित और फायदेमंद बिजनेस है। 

6. Event planning

भारत में इवेंट प्लानर्स की डिमांड बढ़ती जा रही है। लोगों का माइंड सेट बदल रहा है। बर्थडे से लेकर शादी विवाह तक किसी भी मौके पर लोग अपना पूरा समय अपने परिवार और मेहमानों के साथ बिताना चाहते हैं। इसलिए उन्हें अच्छी इवेंट प्लैनिंग की जरूरत होती है। इसके लिए वह फीस देने के लिए तैयार है। 

7. Laundry and Dry Cleaning 

भले ही पूरा बाजार वाशिंग मशीन से भरा पड़ा है लेकिन जब परिवार में पति पत्नी दोनों जॉब कर रहे हैं तो फिर वाशिंग मशीन में कपड़े डालने, निकालने और सुखाने की फुर्सत किसे है। हाउस हेल्प प्रोफेशनल नहीं होती इसलिए लोग लॉन्ड्री सर्विस को यूज करने लगे हैं। लोग दिन रात मेहनत करके पैसा कमा रहे हैं। स्वाभाविक है महंगे कपड़े भी खरीद रहे हैं। ड्राई क्लीनिंग की डिमांड लगातार बढ़ती जा रही है। 

8. Video production 

सिर्फ एक बढ़िया सा लैपटॉप चाहिए। आप भारत के किसी भी शहर में बैठकर वीडियो प्रोडक्शन का काम कर सकते हैं। अपवर्क और फाइबर जैसी वेबसाइट से आपको घर बैठे इतना काम मिलेगा कि आपके लिए 24 घंटे कम पड़ जाएंगे। आप कितना अच्छा काम करेंगे, उतनी आपकी डिमांड बढ़ती जाएगी। आप चाहे तो भारतीय कंपनियों और युटयुबर्स के लिए भी काम कर सकते हैं। या फिर अपना खुद का चैनल बना सकते हैं। 

9.Catering 

भारत के किसी भी शहर में चले जाइए। अच्छी कैटरिंग सर्विस की डिमांड बनी हुई है। एक बढ़िया कैटरिंग सर्विस पूरे इवेंट में चार चांद लगा देती है। जितने भी लोग अच्छी सेवाएं उपलब्ध करा रहे हैं, उनके पास काम करने के लिए समय नहीं है। यही कारण है कि अभी भी भारत के लगभग सभी शहरों में अच्छी कैटरिंग सर्विस के लिए काफी गुंजाइश है। 

10. Interior Decorating

इंटीरियर डेकोरेशन इन दिनों काफी फैशन में है। पहले केवल बड़े लोगों के घर इंटीरियर डेकोरेशन दिखाई देता था परंतु आज की स्थिति में 550 स्क्वायर फीट के फ्लैट में भी ₹50000 का इंटीरियर डेकोरेशन दिखाई दे जाएगा। यहां ऐसे लोगों की जरूरत है जो कम कीमत में अच्छी सजावट कर सकते हैं। भारत के ज्यादातर शहरों में प्रोफेशनल इंटीरियर डेकोरेटर्स की काफी कमी है। Notice: this is the copyright protected post. do not try to copy of this article) 

इसी प्रकार के स्मॉल बिजनेस आइडियाज और अन्य जॉब एवं बिजनेस अपॉर्चुनिटी के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें। एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। आपका धन्यवाद।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !