SKIN CARE IN SUMMER- गर्मियों में त्वचा का रखें खास ध्यान, स्किन केयर रूटीन करें फॉलो

SKIN CARE TIPS FOR SUMMER SEASON

गर्मियों के मौसम में धूप के तेवर देखते ही बनते हैं और यह धूप सबसे ज्यादा त्वचा को नुकसान पहुंचाती है और लोग हमेशा इसी बात की चिंता में रहते है कि वे कहीं उनकी स्किन धूप की वजह से खराब ना हो जाए। कई बार जरूरी काम से लोगों को बाहर जाना ही पड़ता है और इसकी वजह से उनकी त्वचा धूप के सम्पर्क में भी आती है। इससे सनटैनिंग की समस्या और सनबर्न होने का रिस्क भी बढ़ जाता है। 

कई बार धूप में झुलसने  कारण त्वचा पर छाले या फोड़े भी हो जाते हैं और उनमें खुजली, दर्द और इरिटेशन भी होने लगता है। इस तरह की परेशानी से बचने के लिए क्या करना चाहिए या फफोले या छाले निकलने पर उसका इलाज  घर पर कैसे किया जा सकता है, इस बारे में पढ़ें यहां।

खुद ना करें इलाज 
तेज धूप में झुलसने के बाद लोग डॉक्टर की मदद लेने की बजाय खुद ही उसका इलाज करने लगते हैं। लेकिन, अगर स्थिति बहुत गम्भीर हो या त्वचा बुरी तरह डैमेज हो जाए तो ऐसे में घर पर बैठने या अपने घावों का इलाज करने की बजाय डॉक्टर को दिखाएं और जरूरी मेडिकल चेकअप्स कराएं। इसी तरह खुद से किसी भी तरह की दवा खाने से बचें। बिना डॉक्टरी नुस्खे के दवा खाने से कई तरह के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

स्किन केयर रूटीन में ऐसे बदलाव करें जो मौसम के अनुसार आपकी स्किन को हेल्दी रखने का काम करें
गर्मियों में सनस्क्रीन लगाकर ही बाहर निकलें।
घर से बाहर निकलते समय फुल स्लीव कपड़े पहनें और हाथों-पैरों को कवर करके रखें।
छाता, टोपी और स्कार्फ का इस्तेमाल करें।
सही डाइट लें। सीजनल फल-सब्जियां खाएं और ढेर सारा पानी पीएं।
धूप में झुलसी त्वचा को यूं दें राहत ठंडे पानी से धोएं चेहरा
स्किन पर रगड़ें आइस क्यूब्स

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !