HEALTH CARE IN SUMMER - गर्मी के तीखे तेवर, सेहत का ऐसे रखें ध्यान

HEALTH TIPS FOR SUMMER SEASON

गर्मी के मौसम में पाचनतंत्र कमजोर हो जाता है। जिसके कारण सेहत को लेकर कई तरह की चुनौतियां होती हैं। तेज धूप और गर्म हवा से स्किन का बुरा हाल तो होता ही, साथ में डिहाइड्रेशन, उल्टी, दस्त जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। यूं तो हर मोसम में आहार-विहार का ध्यान रखना जरूरी होता है लेकिन गर्मी के दिनों में इस ओर ध्यान देने की ज्यादा जरूरत होती है।

इस मौसम में सबसे ज्यादा जरूरत इस बात पर ध्यान देने की है कि आपके शरीर में पानी की कमी न हो। इस मौसम में शरीर में पानी की कमी भी हो सकती है और पाचन तंत्र भी इस मौसम में कमजोर हो जाता है। इस समस्या से बचने के लिए लिए थोड़ी-थोड़ी देर में पानी पीते रहें। याद रखें कि इस मौसम में आपका गला या मूंह सूखे नहीं और पेशाब पीली नहीं आए।

शरीर को पानी की कमी से बचाने के लिए दही, छाछ, नींबू पानी, कोकम का शरबत, नारियल पानी पीना लाभदायक होगा। सब्जा के बीज छाछ, नींबू शरबत या कोकम शरबत में डालकर पिएं। यह बीज शरीर में पानी को रोककर रखने में मदद करते हैं और शरीर को ठंडक देते हैं। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है हमारी पाचन शक्ति कम होती है।

शरीर को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में वाटर बेस्ड फलों का सेवन ज्यादा करें, जैसे तरबूज, खरबूज, खीरा,  संतरा, अनार, पपीता, अंगूर आदि. गर्मी के मौसम में हमेशा हल्का भोजन करें इससे पेट खराब नहीं होगा

वरिष्ठ लोग एक साथ अधिक मात्रा में भोजन न करें। थोड़ी-थोड़ी देर में थोड़ा-थोड़ा खाते रहें। तले भोज्य पदार्थ कम से कम मात्रा में खाएं क्योंकि इसके सेवन से पाचन शक्ति पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। जितना हो सके उतना ताजा भोजन करें। फल और सलाद उस वक्त ही काटें जिस वक्त आपको खाना हो। पहले से काटकर रखे गए फल, सलाद का सेवन न करें क्योंकि लंबे वक्त से काटकर रखे फल-सलाद में हानिकारक बैक्टेरिया पनप जाते हैं। खाने और सोने के बीच करीब तीन घंटे का अंतराल रखें।

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल - व्हाट्सएप ग्रुप पर कुछ स्पेशल भी होता है।

How can we take care of our health in summer?
What care should be taken in summer season?
What are the health benefits of summer?
गर्मी के मौसम में क्या-क्या ख्याल रखना चाहिए?

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !