MP BOARD EXAM- 10वीं 12वीं परीक्षा का रिजल्ट का नया फार्मूला, सब को फायदा होगा

Madhya Pradesh Board of Secondary Education exam result news

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10 हाई स्कूल एवं कक्षा 12 हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षा का रिजल्ट बनाने के लिए नया फार्मूला अप्लाई किया है। कहा जा रहा है कि इस फार्मूले से सभी को फायदा होगा। 

कक्षा 10 और कक्षा 12 के रिजल्ट में इंटरनल के नंबर मिलेंगे

एमपी बोर्ड के सूत्रों का कहना है कि कक्षा 10 का रिजल्ट इस साल जून महीने के पहले सप्ताह में आ जाएगा। कक्षा 10 के प्रत्येक पेपर में थ्योरी के 75 नंबर मिलेंगे और इंटरनल के 25 नंबर रहेंगे। यानी यदि सब्जेक्ट का टीचर गुस्सा नहीं है और थोड़ी बहुत पढ़ाई भी कर ली है तो पास होने की गारंटी है। कहा जा रहा है कि कक्षा 12 के कुछ पेपरों में भी यही फार्मूला अप्लाई किया गया है। 

एमपी बोर्ड परीक्षा में प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट की कितने नंबर मिलेंगे

फिजिक्स, कैमेस्ट्री और बायो विषयों में 15 अंक प्रायोगिक वर्क के दिए जाएंगे। ऐसे ही अन्य विषयों में प्रोजेक्ट वर्क के 15 अंक दिए जाएंगे। इतना ही नहीं, तिमाही और छह माही परीक्षा के भी ढाई-ढाई अंक वार्षिक परीक्षा परिणाम में जोड़े जा रहे हैं। जबिक आपने खेल, संगीत, पेंटिंग सहित अन्य क्षेत्रों में भी कोई उपलब्धि हासिल की है, तो उसके पांच अंक अलग से दिए जाएंगे।

हायर सेकेंडरी में प्रायोगिक और सामान्य विषयों के लिए फार्मूला अलग है। इसमें सामान्य विषयों में 80 और प्रोजेक्ट वर्क के लिए 20 अंक दिए जाएंगे। जबकि प्रायोगिक विषयों में सैद्धांतिक पेपर 70 अंक का होगा और प्रायोगिक परीक्षा के लिए 30 अंक निर्धारित किए गए हैं।

खिलाड़ी और कलाकार विद्यार्थियों को एक्स्ट्रा नंबर दिए जाएंगे

श्री इंदरसिंह परमार, राज्यमंत्री, स्कूल शिक्षा विभाग, मध्यप्रदेश शासन का कहना है कि, इस बार से हम विद्यार्थी के संपूर्ण व्यक्तित्व का मूल्यांकन कर रहे हैं। 10वीं-12वीं में इसे लागू किया है। इसमें यह भी देखा जाएगा कि बच्चे की पढ़ने में रुचि नहीं है, पर वह खेल या अन्य क्षेत्र में निरंतर उपलब्धि हासिल कर रहा है, तो उसे इसके अलग से अंक दिए जाएंगे। इस बार के परिणाम में यह दिखाई देगा। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !