LPG GAS में से इतनी तेज स्मेल क्यों आती है, पढ़िए रोचक जानकारी- Bhopal Samachar GK

Amazing facts in Hindi about LPG gas 

LPG gas की स्मेल को तो आप भी पहचानते ही होंगे। यह इतनी तीव्र होती है कि 20-25 फीट दूर खड़े व्यक्ति को भी अलर्ट कर देती है परंतु सवाल यह है कि इसमें पाए जाने वाले अत्यंत ज्वलनशील ब्यूटेन में तो किसी भी प्रकार की खुशबू या बदबू नहीं होती फिर रसोई गैस सिलेंडर में से इतनी तीव्र गंध क्यों और कहां से आती है। आइए पता लगाते हैं:- 

रसोई गैस सिलेंडर में अत्यंत ज्वलनशील गैस का नाम क्या है

एलपीजी गैस (LPG -Liquified Petrolium Gas) जिसे हम आम बोलचाल की भाषा में रसोई गैस कहते हैं, में मुख्य रुप से ब्यूटेन (Butane) पाया जाता है। यही अत्यंत ज्वलनशील गैस (Highly Flammable Gas) है जो LPG की पहचान है परंतु आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस (Butane) गैस में तो किसी भी प्रकार की खुशबू या बदबू पाई ही नहीं जाती, लेकिन रसोई गैस सिलेंडर से जब भी गैस लीक होती है तो काफी तेज स्मेल आती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि LPG रसोई गैस सिलेंडर बनाने वाले वैज्ञानिक और इंजीनियर पहले से जानते हैं कि Butane, एक रंगहीन (Colourless) एवं गंधहीन (Odorless) गैस है। 

रसोई गैस सिलेंडर में कौन सी गैस के कारण तीक्ष्ण गंध आती है

यदि यह गैस सिलेंडर में से लीक हो गई तो किसी को भी पता नहीं चलेगा और आए दिन कई बड़े गंभीर हादसे होते रहेंगे। रसोई गैस से होने वाली दुर्घटनाओं को बचाने के लिए, लोगों को अलर्ट करने के लिए ब्यूटेन (Butane) में एथिल मार्केप्टिन (Ethil Marcaptine) या बायोएथेनॉल (Bioethanol) को मिलाया जाता है, जिसके कारण बहुत ही तीक्ष्ण गंध (Pungent Smell) बन जाती है। इसी को हम LPG गैस की स्मेल कहते हैं। 

क्या स्मेल से LPG को पहचान सकते हैं 

यह स्मेल ना तो LPG गैस की पहचान है और ना ही इसके कारण अग्नि प्रज्वलित होती है बल्कि यह तो लोगों को दुर्घटना से बचाने और अलर्ट करने के लिए अलग से मिलाई जाती है। यही कारण है कि LPG गैस के लाइटर में से रसोई गैस सिलेंडर जैसी बदबू नहीं आती। 

✔ इसी प्रकार की जानकारियों और समाचार के लिए कृपया यहां क्लिक करके हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें एवं यहां क्लिक करके हमारा टेलीग्राम चैनल सब्सक्राइब करें। क्योंकि भोपाल समाचार के टेलीग्राम चैनल पर कुछ स्पेशल भी होता है। यहां क्लिक करके व्हाट्सएप ग्रुप ज्वाइन कर सकते हैं

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !